सामने आया दिनेश कार्तिक का ‘हैरतअंगेज सच’, आप भी करेंगे सलाम!

0
127

एक महशहूर कहावत है लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. ये कहावत टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर सिक्स मारकर चैंपियन बनाने वाले बल्लेबाज दिनेश कार्तिक पर बिलकुल सटीक बैठती है. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि दिनेश कार्तिक ने 3-4 बार नहीं बल्कि 23 बार इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है और ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.
मोहिंदर अमरनाथ और युवराज सिंह को कमबैक किंग कहा जाता है लेकिन दिनेश कार्तिक के कमबैक के आंकड़े जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दिनेश कार्तिक ने टेस्ट में 4 बार, वनडे में 13 और टी20 में 6 बार कमबैक किया है. मोहिंदर अमरनाथ और युवराज सिंह को कमबैक किंग कहा जाता है लेकिन दिनेश कार्तिक के कमबैक के आंकड़े जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दिनेश कार्तिक ने टेस्ट में 4 बार, वनडे में 13 और टी20 में 6 बार कमबैक किया है.
मोहिंदर अमरनाथ और युवराज सिंह को कमबैक किंग कहा जाता है लेकिन दिनेश कार्तिक के कमबैक के आंकड़े जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दिनेश कार्तिक ने टेस्ट में 4 बार, वनडे में 13 और टी20 में 6 बार कमबैक किया है.
दिनेश कार्तिक के डेब्यू को देखें तो वो मौजूदा दौर के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं. कार्तिक ने वनडे डेब्यू सितंबर 2004 में किया था. वहीं दिनेश कार्तिक ने टेस्ट डेब्यू नवंबर 2004 में किया था. दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के टी20 डेब्यू का भी हिस्सा थे. उन्होंने दिसंबर 2006 में पहला टी20 खेला, जिसमें वो मैन ऑफ द मैच भी रहे थे. दिनेश कार्तिक के डेब्यू को देखें तो वो मौजूदा दौर के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं. कार्तिक ने वनडे डेब्यू सितंबर 2004 में किया था. वहीं दिनेश कार्तिक ने टेस्ट डेब्यू नवंबर 2004 में किया था. दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के टी20 डेब्यू का भी हिस्सा थे. उन्होंने दिसंबर 2006 में पहला टी20 खेला, जिसमें वो मैन ऑफ द मैच भी रहे थे.
दिनेश कार्तिक के डेब्यू को देखें तो वो मौजूदा दौर के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं. कार्तिक ने वनडे डेब्यू सितंबर 2004 में किया था. वहीं दिनेश कार्तिक ने टेस्ट डेब्यू नवंबर 2004 में किया था. दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के टी20 डेब्यू का भी हिस्सा थे. उन्होंने दिसंबर 2006 में पहला टी20 खेला, जिसमें वो मैन ऑफ द मैच भी रहे थे.
दिनेश कार्तिक ने अभी हाल ही में टीम इंडिया में वापसी की है. इस वापसी के लिए दिनेश कार्तिक ने कई कुर्बानियां दी हैं. दिनेश कार्तिक साल 2016 में मुंबई आए और उन्होंने क्रिकेटर अभिषेक नायर से अपने खेल को सुधारने के लिए मदद मांगी. अभिषेक नायर ने एक छोटे से कमरे में दिनेश कार्तिक को रखा, जहां बिलकुल भी सुविधाएं नहीं थी. दिनेश कार्तिक ने मुश्किल हालात में समय बिताया और वो मानसिक तौर पर मजबूत होते गए. इसी का नतीजा है कि जब से कार्तिक ने टीम इंडिया में वापसी की है वो अलग ही बल्लेबाज नजर आ रहे हैं. दिनेश कार्तिक ने अभी हाल ही में टीम इंडिया में वापसी की है. इस वापसी के लिए दिनेश कार्तिक ने कई कुर्बानियां दी हैं. दिनेश कार्तिक साल 2016 में मुंबई आए और उन्होंने क्रिकेटर अभिषेक नायर से अपने खेल को सुधारने के लिए मदद मांगी. अभिषेक नायर ने एक छोटे से कमरे में दिनेश कार्तिक को रखा, जहां बिलकुल भी सुविधाएं नहीं थी. दिनेश कार्तिक ने मुश्किल हालात में समय बिताया और वो मानसिक तौर पर मजबूत होते गए. इसी का नतीजा है कि जब से कार्तिक ने टीम इंडिया में वापसी की है वो अलग ही बल्लेबाज नजर आ रहे हैं.
दिनेश कार्तिक ने अभी हाल ही में टीम इंडिया में वापसी की है. इस वापसी के लिए दिनेश कार्तिक ने कई कुर्बानियां दी हैं. दिनेश कार्तिक साल 2016 में मुंबई आए और उन्होंने क्रिकेटर अभिषेक नायर से अपने खेल को सुधारने के लिए मदद मांगी. अभिषेक नायर ने एक छोटे से कमरे में दिनेश कार्तिक को रखा, जहां बिलकुल भी सुविधाएं नहीं थी. दिनेश कार्तिक ने मुश्किल हालात में समय बिताया और वो मानसिक तौर पर मजबूत होते गए. इसी का नतीजा है कि जब से कार्तिक ने टीम इंडिया में वापसी की है वो अलग ही बल्लेबाज नजर आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here