तोहफाः राजस्थान में 1 लाख 8 हजार नौकरियां, जानें सरकार का बड़ा फैसला

0
214

राजस्थान सरकार ने मंगलवार 20 मार्च को प्रदेश में 1.08 लाख सरकारी विभागों में भर्तियों के साथ कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में 108 प्रकार के 1.08 लाख नौकरियों के लिये अधिसूचना अप्रैल माह के अंत तक जारी कर दी जायेगी और भर्ती प्रक्रिया को विभिन्न चरणों में जुलाई तक पूरा कर लिया जायेगा।
राठौड़ ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री के नेतृत्व में एक ‘ट्रांसजेन्डर कल्याण बोर्ड की स्थापना के लिये मंजूरी दी है। बोर्ड में 15 सरकारी और छह गैर सरकारी अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरियों में ग्रुप ए और बी सेवाओं में पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण सहित आयु सीमा में छूट का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 18 हवाई पट्टियां है। ऐसी ही एक हवाई पट्टी का निर्माण झालावाड में 169 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इसका नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय हवाई पट्टी रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि सरकार अगस्त 2018 तक 2 लाख कृषि कनेक्शन उपलब्ध करायेगी।
उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने बगरू में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान के लिये 12062 वर्ग यार्ड भूमि आवंटन का निर्णय लिया है। राठौड ने बताया कि मंत्रिमंडल ने बायोमास नीति 2010 में संशोधन को मंजूरी दे दी है। निवेश प्रस्ताव के तहत ईकाई स्थापित करने में दो साल की बाध्यता को बढाकर तीन साल कर दिया है और मामलों के आधार पर सीमा बढाई जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here