अब पटना एयरपोर्ट से रात-दिन उड़ेंगे 92 विमान, जानिए कहां-कहां की होगी डायरेक्ट फ्लाइट

0
321

बिहार के लिए यह गुड न्‍यूज है। अब रविवार से पटना एयरपोर्ट से रात-दिन 92 विमान उड़ान भरेंगे। पटना से पुणे व हैदराबाद की डायरेक्‍ट उड़ानें भी शुरू होंगी।
पटना । रविवार से जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से दिन-रात विमानों की उड़ान शुरू कर दी जाएगी। अभी जहां 36 विमानों की उड़ान संचालित की जा रही है वहीं 25 मार्च से नए शिड्यूल में इस एयरपोर्ट से 46 जोड़ी विमान उड़ान भरने लगेंगे। जेट एयरवेज पटना से पुणे के लिए नई सीधी उड़ान शुरू करने जा रहा है। यह रात में ही ऑपरेट होगी।साथ ही ‘इंडिगो’ हैदराबाद व गुवाहाटी के लिए नई विमान सेवा शुरू करने जा रहा है। ‘जेट’ की ओर से मुंबई व बेंगलुरु के लिए भी नई उड़ानें 25 मार्च से ही शुरू कर दी जाएंगी। एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से 25 मार्च की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। दिल्ली में डोमेस्टिक फ्लाइट्स टर्मिनल-2 से भी उड़ान भरने लगेंगी। इस बाबत एयरपोर्ट निदेशक लाहोरिया ने बताया कि 25 मार्च से जब प्रतिदिन 10 से 12 विमानों का दबाव और बढ़ जाएगा तो यात्रियों की संख्या में भी दो से ढाई हजार की बढ़ोतरी हो जाएगी। इसके लिए एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से तैयारियां की जा रही हैं, ताकि यात्रियों का दबाव पडऩे पर कोई विशेष परेशानी न हो।यात्रियों के बैठने के लिए चेक-इन परिसर से बाहर दो-दो स्थायी पंडाल बनाए जा रहे हैं, जहां 400 के आसपास यात्री बैठ सकते हैं। सिक्योरिटी होल्ड अप एरिया में बैठने के लिए पहले माले के चाणक्य हॉल के पास यात्रियों के बैठने के लिए 50 कुर्सियां लगाई गई हैं। अंदर हॉल को तोड़कर बड़ा कर दिया गया है। यहां 200 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।बिहार हैंगर की पांच एकड़ जमीन में 2 पार्किंग बे का निर्माण किया जा रहा है जिसे अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। यात्रियों के बोर्डिंग पास के लिए अभी चार-चार गेट बनाए गए हैं। पांचवें गेट की भी व्यवस्था की जा रही है। महिलाओं के लिए अलग से एक्स रे मशीन की व्यवस्था की गई है जिससे उन्हें पुरुषों के साथ कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।अलग से फ्रिस्किंग काउंटर भी बनाए जा रहे हैं। एक्स रे मशीन के पास लगे बड़े बोर्ड को हटा दिया गया है जिससे बड़ा स्पेस मिल गया है। कॉफी कैफे के पास इंडिगो का अतिरिक्त काउंटर खोला गया है जिससे यात्रियों को बोर्डिंग करने में आसानी होने लगी है।
रात में उड़ान भरने वाले विमान
जेट एयरवेज की उड़ान 9डब्लू 3539 विमान पुणे से रात 11 बजे प्रस्थान करेगी और पटना रात 01.35 बजे पहुंचेगी। वापसी में यह सुबह 5.05 बजे पुणे पहुंचेगी। इंडिगो एयरवेज की आइजीओ 341 बेंगलुरु से 18.35 बजे उड़ान भरेगी और 00.05 बजे रात में पटना पहुंचेगी। वापसी में आइगो 239 नंबर की फ्लाइट तड़के 3.55 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी। आइजीओ 544 कोलकाता से 18.55 बजे प्रस्थान करेगी और 00.25 बजे पटना पहुंचेगी। यह फ्लाइट कोलकाता वापस सुबह 5.30 बजे पहुंचेगी। आइजीओ 147 फ्लाइट हैदराबाद से 19.55 बजे प्रस्थान करेगी और रात 01.27 बजे पटना पहुंचेगी।
इंडिगो के विमानों का परिचालन 30 अप्रैल से होना है। जबकि, जेट एयरवेज की फ्लाइटें पटना से बेंगलुरु, पटना से पुणे एवं पटना से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी। शुरू में 2-3 विमानों का ही परिचालन देर रात किया जा सकता है। कुछ ही दिनों में रात में उड़ानों की संख्या में इजाफा किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.