राहुल-अमित शाह के दौरे के बीच कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

0
85

नई दिल्ली
निर्वाचन आयोग मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा के लिए 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है। कर्नाटक की 225 विधानसभा सीटों में से 224 के लिए चुनाव होने हैं जबकि एक सीट पर ऐंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनीत किया जाता है।
कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। दोनों ही पार्टियों के स्टार कैंपेनर इन दिनों जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जहां सिद्धारमैया सरकार अपनी सीटें बचाने के लिए उतरेगी वहीं बीजेपी भी इस बार यहां सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। तीसरी ओर जेडीएस-बीएसपी एक साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देगी।कर्नाटक की मौजूदा (13वीं) विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल तीन जून को पूरा हो रहा है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इन दिनों विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए कर्नाटक में ही हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। वह आज श्रृंगेरी स्वामी और श्री मुरुगा मठ के दर्शन करेंगे। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को ही जेडीएस से बगावत कर चुके 7 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस जॉइन की।
बीजेपी ढूंढ रही लिंगायत कार्ड का तोड़कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीति में अहम मोड़ आ गया है। दरअसल कर्नाटक में इन दिनों लिंगायत समुदाय को लेकर घमासान मचा हुआ है। राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायत-वीरशैव समुदाय को अलग अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा देने के लिए केंद्र से सिफारिश की है। हालांकि अब तक इस पर केंद्र की एनडीए सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है।इससे बीजेपी में भी हलचल शुरू हो गई है क्योंकि लिंगायत बीजेपी का निर्णायक वोटबैंक माना जाता है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कांग्रेस के ‘लिंगायत कार्ड’ का तोड़ ढूंढने सोमवार को कर्नाटक गए। राज्य में कुछ दिनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए शाह का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।बीजेपी अध्यक्ष सबसे पहले टुमकुर स्थित सिद्दगंगा मठ पहुंचे और श्री श्री श्री शिवकुमार स्वामी जी का आशीर्वाद लिया था। तय कार्यक्रम के मुताबिक अमित शाह इस दौरे में लिंगायत और दलित समुदाय से जुड़े मठों का दौरा करेंगे। बता दें कि बीजेपी ने लिंगायत समुदाय के इसी वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए राज्य के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा को अपना सीएम कैंडिडेट घोषित किया है। येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here