महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज पर चलेगी 250km, हुंडई कोना इलेकट्रिक को देगी टक्कर

0
197

महिंद्रा अपनी नई एसयूवी को बनाने के लिए MESMA (महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कैलेबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है
नई दिल्ली । देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में अभी फोर व्हीलर सेगमेंट में ई-वेरिटो और ई2ओ प्लस की बिक्री करती है। भारत का यही ऐसा पहला ब्रांड है जिसने सबसे पहले बाजार में इलेक्ट्रिक कारों को बेचना शुरू किया है। अब कंपनी भविष्य की ओर बढ़ते हुए नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। फरवरी में ऑटो एक्सपो के दौरान भी महिंद्रा ने अपनी नई KUV100 इलेक्ट्रिक को पेश किया था।
महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो के दौरान ही यह इशारा किया कि वह स्कॉर्पियो और XUV500 का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ला सकती है। महिंद्रा अपनी इन इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिनिनफैरिना के साथ मिलकर बनाएगा। पिनिनफैरिना इटली की महिंद्रा के स्वामित्व वाली एक डिजाइन कंपनी है। ऐसा माना जा रहा है महिंद्रा अपनी नई एसयूवी को बनाने के लिए MESMA (महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कैलेबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है, जिसे फॉर्ड के साथ मिलकर डेवेलप किया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नई एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 250km का सफर तय करेगी और इसकी टॉप स्पीड 150km होगी।
महिंद्रा XUV700 जल्द होगी लॉन्च, टोयोटा फॉर्च्यूनर को देगी टक्कर
महिंद्रा की नई एसयूवी का मुकाबला हुंडई कोना से होगा। हुंडई मोटर इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को लाने की तैयारी में है, हुंडई ने जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में कोना का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था, मीडिया रिपोर्ट्स और ऑटो एक्सपर्ट की माने तो भारत में नई कोना अगले साल तक आ जाएगी।
नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। यह मोटर Kona को 134 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क देगी, जबकि 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी, बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे। 80 फीसद चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here