चंपारण सत्याग्रह की शताब्दी: पटना के लिए 1,000 करोड़ के सीवेज प्रॉजेक्ट्स लॉन्च करेंगे मोदी

0
98

नई दिल्ली
महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी इस कैंपेन की शुरुआत चंपारण सत्याग्रह की धरती से ही करेंगे। वह मोतिहारी में इस कैंपेन की शुरुआत करते हुए 1,100 करोड़ रुपये के सीवरेज प्रॉटेक्ट्स की लॉन्चिंग करेंगे। सोमवार को मोतिहारी पहुंचने के बाद उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर अपने दौरे की शुरुआत की इनमें से कई प्रॉजेक्ट्स बिहार की राजधानी पटना के लिए लॉन्च किए जाएंगे। मोतिहारी में पूर्वी चंपारण का जिला केंद्र हैं। यही से महात्मा गांधी ने 10 अप्रैल, 1917 को सत्याग्रह की शुरुआत की थी।
स्वच्छ भारत अभियान के खिलाफ निकाली शव यात्रा
इन 4 प्रॉजेक्ट्स में 60 मिलियन लीटर प्रतिदिन की सीवेज ट्रीटमेंट की क्षमता वाला प्लांट भी शामिल है। राजधानी पटना के सैदपुर और पहाड़ी में 376 किलोमीटर लंबा सीवर नेटवर्क बनाने फैसला लिया गया है। इसके अलावा पटना के कर्मालिचक, दीघा और कांकरबाग में सीवरेज जोन्स तैयार करने का भी फैसला लिया गया है। यहां 350 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला सीवेज प्लांट स्थापित होगा और 1,140 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन स्थापित होगी।
एक अनुमान के मुताबिक 2035 तक पटना शहर पर प्रतिदिन 320 मिलियन लीटर सीवेज लोड होगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘एक बार इन प्रॉजेक्ट्स के पूरा होने के बाद पटना का सीवेज का गंदा पानी गंगा में नहीं जाएगा। इन प्रॉजेक्ट्स से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि बिना ट्रीटमेंट के कोई भी पानी गंगा नदी में न जाए। इसके अलावा शहर के हर घर तक सीवर लाइन पहुंचाने की योजना है।’
20,000 स्वच्छाग्रहियों से बात करेंगे पीएम मोदी
मोतिहारी में कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी 20,000 स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे और स्वच्छता का संदेश देंगे। ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता का संदेश देने की जिम्मेदारी स्वच्छाग्रहियों पर होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here