बिहार विधान परिषद चुनाव:BJP-JDU में बनी सहमति, चार सीटों पर जदयू लड़ेगा चुनाव

0
275

बिहार विधानपरिषद के चुनाव के लिए एनडीए में भाजपा और जदयू के बीच सीटों को लेकर तालमेल बन गया है और अब भाजपा ने अपनी तीसरी सीट जदयू को दे दी है।
पटना । बिहार विधान परिषद के चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर भाजपा और जदयू में तालमेल बन गया है। भाजपा ने अपनी तीसरी सीट जदयू को दे दी है, अब इस सीट के अपने खाते में आने के बाद जदयू के पास चार सीटें हो जाएंगी। इन चार सीटों पर अब जदयू अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकेगा।इससे पहले विधान परिषद चुनाव के लिए राजद ने अपने हिस्से के चारों प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं। इसमें कुछ दिनों पहले एनडीए छोड़ महागठबंधन में शामिल हुए जीतनराम मांझी के बेटे संतोष मांझी को जगह मिली है।राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे, सैयद खुर्शीद मोहसिन और संतोष मांझी को प्रत्याशी बनाया गया है। संतोष पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के पुत्र हैं। राबड़ी का कार्यकाल छह मई को खत्म हो रहा था।बता दें कि बिहार विधान परिषद चुनाव में 11 सीटों के लिए नौ अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और16 अप्रैल को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा है कि ग्यारह से अधिक उम्मीदवारों के चुनाव में उतरने की सूरत में मतदान की नौबत आएगी तो 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।JDU ने उपचुनाव से किया था किनारा, BJP ने की अपील- एक सीट से लड़े चुनावबिहार विधान परिषद के जिन 11 सीटों के लिए चुनाव होंगे, उसमें कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के सीटें शामिल हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नेता विरोधी दल राबड़ी देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जदयू प्रवक्ता संजय सिंह का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।वहीं उपेंद्र प्रसाद, राजकिशोर सिंह कुशवाहा, चंद्रशेखर प्रसाद सिंह , लालबाबू प्रसाद, सत्येंद्र नारायण सिंह का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इन सभी 11 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं नरेंद्र सिंह की सदस्यता समाप्त होने के बाद रिक्त सीट के लिए भी चुनाव होंगे।
बिहार विधान परिषद की जिन 11 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की गई है उनमें फिलहाल 10 सीटें एनडीए के पास है और एक सीट आरजेडी के पास है। नए समीकरण के अनुसार 11 सीटों में 6 एनडीए, एक कांग्रेस और 4 सीटें आरजेडी के पाले में जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here