CWG 2018 LIVE: फ्रीस्टाइल मे सुशील कुमार और राहुल अवारे ने जीते स्वर्ण पदक

0
23

गोल्ड कोस्ट: भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का आठवां दिन भारत के लिए पूरी तरह कुश्तीमय हो गया. जहां पुरुष वर्ग में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और राहुल अवारे ने फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीते, तो महिला वर्ग में बबीता फोगाट और किरण ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता.
वहीं, शूटिंग में तेजस्विनी सावंत ने भारत को रजत पदक दिलाया, तो कुश्ती में भारत का दिन का खाता खोलते हुए महिला वर्ग में बबीता फोगाट ने भी 53 किग्रा वर्ग में रजत पदक दिला दिया. राहुल अवारे के स्वर्ण पर कब्जा करने के बाद अब सुशील कुमार सोने की लड़ाई लड़ेंगे.
कुश्ती
आठवें दिन पूरी तरह से कुश्तीमय हो गया. ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने 74 किग्रा फ्री-स्टाइल वर्ग में रूस से जोहानेस बोथा को 10-0 से बुरी तरह से रौंद दिया, तो वहींं राहुल अवारे ने 57 किग्रा वर्ग में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को मात दी.
राष्ट्रमंडल खेल (कुश्ती) : राहुल अवारे फाइनल में, रजत पक्का
वहीं महिला वर्ग में बबीता फोगाट ने फ्री स्टाइल स्पर्धा के 53 किलोग्राम भारवर्ग में भारत को रजत पदक दिलाया. इससे पहले बबीता ने राउंड रोबिन में दूसरे मुकाबले में श्रीलंका की दीपिका दिलहानी को 4-0 से मात दी.बबीता ने दीपिका को एक बार में ही चित कर जीत हासिल की. लेकिन 76 किग्रा भार वर्ग में किरण फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं. किरण को सेमीफाइनल में नाइजीरिया की ब्लेसिंग ओनेयेबुची ने मात दी.
शूटिंग
तेजस्विनी सावंत ने 50 मी. राइफल प्रोन वर्ग में कुल 618.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक पर कब्जा किया. इस वर्ग का स्वर्ण सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे विलेसो ने जीता
बैडमिंटन
भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और रुत्विका गाडे ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सिंधु ने स्थानीय खिलाड़ी सुआन यु वेंडी चेन को 21-15, 21-9 और रुत्विका ने सिंगापुर की जिन मिन येओ को 21-10, 21-23, 21-10 से हराया.वहीं पुरुष वर्ग में भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने भी श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. इसके अलावा प्रणॉय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी को 21-18, 21-11 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई. मिक्स्ड डबल्स वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्डी ने कनाडा की क्रिस्टिन साई और नयल याकुर को 21-10, 21-7 से जीत अगले दौर का टिकट कटाया.
टेबल टेनिस
मनिका बत्रा और मौमा दास ने टेबल टेनिस के सिंगल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं मधुरिका पाटकर प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई हैं. मनिका ने प्री-क्वार्टर में आस्ट्रेलिया की ट्रेसी फेंग को 4-1 से मात दी. वहीं मधुरिका को प्री क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की केली सिबले ने 4-2 से हराया.
स्कवॉश: दोहरी सफलता
जोशन चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू के अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने आठवें दिन स्कवॉश के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. जोशना और संधू की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के जैक मिलर और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी को 2-1, तो दीपिका और सौरव की जोड़ी ने मलेशिया के अजमान आइफा और संजय सिंह की जोड़ी को 2-1 से मात दे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here