LIVE कॉमनवेल्थ खेल: सुशील कुमार और राहुल अवारे ने जीता गोल्ड

    0
    172

    ऑस्ट्रेलिया में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में भारत को आठवें दिन भारतीय पहलवानों को दो गोल्ड मेडल मिले हैं. उम्मीद के मुताबिक सुशील कुमार ने गोल्ड मेडल जीत लिया. उन्होंने 74 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल में आसानी से मुक़ाबला जीत लिया.
    उनसे पहले भारत के राहुल अवारे ने मेंस फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता.मैच के शुरु में अवारे और ताकाशाही के बीच टक्कर कांटे की लग रही थी लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा अवारे का आत्मविश्वास भी बढ़ता गया. वो मैच के दौरान अपना पसंदीदी कैंची दाव लगाने की भी कोशिश करते रहे.लगातार अंक हासिल करते हुए वो एक बार घायल भी हुए लेकिन जल्द ही ख़ुद को संभाल दोबारा पिट में आए और अपने विरोधी को धूल चटाने लगे.राहुल ने आज सुबह दो मैच टेक्निकल श्रेष्ठता के आधार पर जीते थे यानि वो अपने विरोधियों से दस अंको की लीड लेकर जीते थे. दिन भर उनका फॉर्म ज़बरदस्त और शायद यही कारण है कि गोल्ड मेडल मुकाबले में उनके हौसले बुलंद थे.वहीं महिलाओं के 76 किलोग्राम मुकाबले में भारत की किरन ने कांस्य पदक जीता है. उन्होंने मॉरिशस की कटूसकिया परियाधवेन को हराया.इससे पहले वुमन फ़्रीस्टाइल 53 किलोग्राम वर्ग में बबीता कुमारी कनाडा की डायना वेकर से 5-2 से हार गईं.और इस हार ने उन्हें गोल्ड मेडल से दूर कर दिया लेकिन सिल्वर ज़रूर उनके खाते में आ गया.मैच से पहले बबीता से काफ़ी उम्मीद की जा रही थी लेकिन मैच शुरू होने के बाद डायना ने बबीता को कोई मौक़ा नहीं दिया.
    जब बबीता ने आक्रामक रुख़ अपनाना चाहा तो डायना ने पलटवार करते हुए उन्हें ग़लती करने पर मजबूर कर दिया.इससे पहले महिलाओं की पचास मीटर राइफ़ल प्रोन मुकाबलों में तेजस्वनी सावंत ने ये मेडल जीता है.लेकिन अब सारे भारत की नज़रें कुश्ती के मुकाबलों पर है जहां देश के तीन पहलवान फ़ाइनल में है. तीनों के ही फ़ाइनल मैच कुछ घंटों के भीतर होने वाले हैं.57 किलोग्राम वर्ग में राहुल अवारे अपने पहले कॉमनवेल्थ खेलों में भाग ले रहे हैं लेकिन उनका आत्मविश्वास देखते ही बनता है.उन्होंने ने दो मैच टेक्निकल श्रेष्ठता के आधार पर जीते. यानि उन्होंने अपनी विरोधी को दस से अधिक अंकों से फ़ासले से हराया.वो फ़ाइनल में जापानी मूल के कनाडाई खिलाड़ी स्टीवन ताकाहाशी से भिड़ेंगे.
    उधर भारत के चैंपियन पहलवान सुशील कुमार भी 74 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल में हैं.अच्छी फॉर्म में दिख रहे सुशील ने सेमीफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कॉनर इवांस को हराया. फ़ाइनल में वो दक्षिण अफ़्रीका के जोहेन्स बोथा से भिड़ेंगे.भारतीय महिला पहलवान बबीता फोगट भी 53 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल में पहुंच गई हैं. उनका फ़ाइनल मुक़ाबला कनाडा की डायना विकर के साथ होगा.भारत की महिला पहलवान किरन भी 74 किलोग्राम वर्ग के कांस्य पदक के मैच में एक्शन में दिखेंगी. उनका मुकाबला मॉरिशस की कटूसकिया परियाधवेन से होगा.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here