अमेरिका, पाकिस्तान के बीच विवाद से प्रभावित हो सकते हैं राजदूत

0
16

भविष्य में प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस समय हम अभी कुछ भी घोषणा नहीं कर सकते हैं।
इस्लामाबाद । अमेरिका और पाकिस्तान के बीच चल रहे कूटनीतिक विवाद से उनके राजदूत प्रभावित हो सकते हैं। दोनों देशों के राजनयिकों की आवाजाही पर एक मई से कठोर प्रतिबंध लग सकता है। यह आशंका गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट में व्यक्त की गई है।कहा गया है कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को सूचित किया है कि वाशिंगटन में उसके दूतावास और अन्य शहरों में वाणिज्य दूतावास के राजनयिक बिना अनुमति अपनी जगह से 40 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा नहीं कर सकेंगे। पाकिस्तानी अखबार डान ने लिखा है, ‘वाशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास को नोटिस थमाया गया है और इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय को भी भेजा गया है। इससे पता चलता है कि यदि कुछ मुद्दे अनसुलझे रह जाते हैं तो एक मई से प्रतिबंध लग सकता है।’
दोनों देशों ने प्रतिबंध से इन्कार कियाहालांकि अमेरिकी विदेश विभाग और पाकिस्तानी दूतावास ने राजनयिकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए जाने से इन्कार किया है। एक ईमेल के जवाब में अमेरिकी स्टेटमेंट विभाग के प्रवक्ता ने कहा है, ‘मैं पुष्टि कर सकता हूं कि अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिकों की यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है।’ भविष्य में प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस समय हम अभी कुछ भी घोषणा नहीं कर सकते हैं।

भारत से पाकिस्तान के लिए बढ़ रहा खतरा नहीं देख रहा अमेरिका

अमेरिका में पाकिस्तानी दूतावास के प्रवक्ता ने भी ऐसा ही जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि अभी तक अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिकों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। लेकिन दूतावास को भविष्य में प्रतिबंध लगाए जाने के बारे में कोई सूचना नहीं है।

अधिकारियों ने कहा, पाकिस्तान में हुई सड़क दुर्घटना से कोई संबंध नहीं

अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि नोटिस का इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास में अमेरिकी सैन्य अटैची की सड़क दुर्घटना मामले से कोई लेनादेना नहीं है। अमेरिकी अधिकारी पर शनिवार को हुई सड़क दुर्घटना में एक पाकिस्तानी नागरिक की जान लेने और दूसरे को घायल करने का आरोप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here