LIVE CWG, Day 9: पहलवान बजरंग पूनिया ने दिलाया 17वां गोल्ड, पूजा-मौसम को सिल्वर

0
140

कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को 17वां गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने फ्रीस्टाइल 65 किलो ग्राम भार वर्ग में वेल्स के पहलवान केन चैरिग को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से मात दी. कुश्ती में राहुल अवारे और सुशील कुमार के बाद यह तीसरा गोल्ड मेडल है. बजरंग ने 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में रजत पदक जीता था.भारत के खाते में अब तक कुल 42 मेडल आ चुके हैं. वह 17 गोल्ड, 11 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.
पूजा हारीं सोना, दिव्या को ब्रॉन्ज
लेकिन, अगले मुकाबले में पूजा ढांढा को महिला फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें नाइजीरियाई पहलवान ओडिनायो एडेकुओरोये ने 7-5 से हराया. पूजा को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. उधर, महिला फ्रीस्टाइल 68 किलो ग्राम वर्ग में दिव्या काकरान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने बेहद आसान मुकाबले में बांग्लादेशी प्रतिद्वंद्वी शिरिन सुल्ताना को 4-0 से मात दी.
पहलवान मौसम भी गोल्ड से चूके
पुरुषों के फ्रीस्टाइल 97 किलो ग्राम वर्ग में पहलवान मौसम खत्री को सिल्वर मेडल मिला पाया. फाइनल में साउथ अफ्रीका के मार्टिन इरासमस ने उन्हें 12-2 से शिकस्त दी. उन्होंने 2010 एशियाई खेलों में कांस्य जीता था और 2009 एवं 2011 में दो बार राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप जीत दर्ज की थी.
मुक्केबाज मनोज भी हारे, कांस्य मिला
मुक्केबाज मनोज कुमार को 69 किलो ग्राम मुकाबले के सेमीफाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा. उन्हें इंग्लैंड के पैट मैक्कॉरमैक ने 5-0 से शिकस्त दी. मनोज कुमार को कांस्य पदक हासिल हुआ.
बॉक्सर हुसामुद्दीन भी कांस्य पर टिके
भारत के मुक्केबाज हुसामुद्दीन मोहम्मद को 56 किलो ग्राम मुकाबले के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. हुसामुद्दीन को इंग्लैंड के पीटर मैक्ग्रेल ने 5-0 से मात दी.
टेबल टेनिसः महिला डबल्स में रजत
टेबल टेनिस के महिला डबल्स गोल्ड मेडल मुकाबले में भारतीय जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा. मनिका बत्रा ओर मौमा दास को सिंगापुर की जोड़ी ने 3-0 से हराया. इस हार से भारत के रजत पदक मिला, जबकि सिंगापुर ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.
दिन की शुरुआत सोने से हुई थी
इससे पहले दिन की शुरुआत शानदार रही. शूटरों के निशाने सोने के तमगे जुटाए. हरियाणा के 15 साल के अनीश भानवाला ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. उन्होंने भारत के खाते में 16वां गोल्ड डाला. फाइनल में उन्होंने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 30 अंक अर्जित किए. इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल ऑस्ट्रेलिया के सर्जई इवग्लेवस्की (28 अंक) ने जीता, जबकि ब्रॉन्ज इंग्लैंड के सैम गोविन (17 अंक) के हिस्से आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here