LIVE CWG, Day 10: मेरी कॉम और गौरव को गोल्ड, शूटिंग में राजपूत को सोना

0
79

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में संजीव राजपूत ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. वह फाइनल में रिकॉर्ड 454.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे. कनाडा के गर्जेगॉर्ज (448.4) ने सिल्वर और इंग्लैंड के डीन बेले (441.2) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला. शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 16 हो गई है, जिनमें 7 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 7 गोल्ड हासिल हो चुके हैं.52 किलोग्राम वर्ग में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने नॉर्दर्न आयरलैंड के ब्रेंडन इर्विन को 4-1 से मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है. इसके साथ ही भारत के हिस्से 20 गोल्ड आ चुके हैं. इसके बाद बॉक्सर मनीष कौशिक 60 किलोग्राम वर्ग फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हैरी गर्साइड से हार गए. मनीष को 2-3 से मात मिली, जिससे उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा. इससे पहले 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन भारत की शुरुआत गोल्ड मेडल से हुई. स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 48 किलो ग्राम वर्ग में नॉर्दर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना ओहारा को 5-0 से शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत को 18वां गोल्ड मेडल हासिल हुआ. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में यह पहला पदक है. मेरी कॉम के गोल्डन पंच के बाद भारत को बॉक्सिंग में सिल्वर मेडल मिला. 46-49 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमित को इंग्लैंड के गलाल याफी ने 3-1 मात दी.
CWG: मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में पहला गोल्डन पंच, ऐसे छा गई रिंग में
भारत के खाते में अब तक कुल 47 मेडल आ चुके हैं. वह 20 गोल्ड, 13 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.
‘गोल्डन’ मेरी कॉम
हॉकी में कांस्य से चूकीं भारतीय महिलाएं
भारत की महिला हॉकी टीम को ब्रॉन्ज मेडल मैच में इग्लैंड से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय खिलाड़ियों को मौके तो कई मिले, लेकिन वो गोल नहीं कर पाईं. अब भारत की पुरुष हॉकी टीम भी ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.
कुश्ती : क्वार्टर फाइनल में हारे सोमवीर
भारतीय पहलवान सोमवीर पुरुषों की 86 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गए. उन्हें पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम ने 10-0 से मात दी. उधर, रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक 62 किलोग्राम भारवर्ग में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. साक्षी ने अपने पहले मैच में कैमरून की बर्थ इमिलिएने इटाने गोले को 10-0 से मात देकर विजयी शुरुआत की.
टेबल टेनिस से मिलेगा मेडल
टेबल टेनिस के डबल्स के गोल्ड मेडल मैच में भारत के अंचत शरत कमल और साथियान गणनसेकरन अपना दावा ठोकेंगे. इसके अलावा हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी पुरुषों के डबल्स मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने उतरेगी.
महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंची मनिका बत्रा
भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने महिला सिंगल्स के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल 1 के एक अहम मुकाबले में उन्होंने सिंगापुर की टीअनवी फैंग को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त दी. मनिका ने यह मुकाबला 12-10, 5-11, 11-8, 5-11, 5-11, 11-9, 13-11 (4-3) से शिकस्त दी.
मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में भारत की जोड़ियां हारीं
टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी को शिकस्त झेलनी पड़ी है. भारत के अचंत शरत कमल और मौमा दास की जोड़ी को सिंगापुर के खिलाफ एक अहम मुकाबले में 3-2 से हार झेलनी पड़ी. दूसरे मिक्स्ड डबल्स में भारत की मनिका बत्रा और साथियान गणाशेखरन को इंग्लैंड की जोड़ी ने मात दी.
एथलेटिक्स में मेडल की उम्मीद
एथलेटिक्स के ट्रैक एंड फील्ड से भारत को पदक की उम्मीद है. जैवलिन थ्रो, ट्रिपल जंप 400 मीटर रिले पुरुष और 400 मीटर रिले रेस में महिला टीम से मेडल की उम्मीद की जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here