पंजाबः अमरिंदर कैबिनेट में आज 9 नए मंत्री शामिल होंगे

0
167

पंजाब में नौ कैबिनेट मंत्री शनिवार को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। इन संभावित मंत्रियों के नामों पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की शुक्रवार को दिल्ली में हुई बैठक में मुहर लगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जा रहा है, उनमें युवा नेता और संगरुर से पूर्व सांसद विजय इंदर सिंगला, मोहाली से तीन बार से विधायक बलबीर सिद्धू और अमृतसर के पूर्व मेयर और पांच बार से विधायक ओ पी सोनी प्रमुख हैं। इनके अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा, सुबिंदर सिंह सरकारिया, भारत भूषण आशू, श्याम सुंदर आरोड़ा, राण गुरमीत सिंह सोढी और गुरप्रीत सिंह कांगर को भी अमरिंदर मंत्रिमंडल में जगह मिलेगा। अमरिंदर सिंह ने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए मंत्रियों को मुबारकबाद दी।
दो महिला मंत्रियों को पदोन्नति
पंजाब मंत्रिमंडल में शामिल दो महिला राज्यमंत्रियों को पदोन्नति दी जा रही है। अमरिंदर सिंह ने बताया कि अरुणा चौधरी और रजिया सुल्तान शनिवार को कैबिनेट मंत्री के पद शपथ लेंगी।
शाम छह बजे शपथ ग्रहण समारोह
नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ चंडीगढ़ स्थित पंजाब राजभवन में शनिवार शाम को आयोजित सादे समारोह में दिलाई जाएगी। राज्यपाल वी पी सिंह बडनोर सभी मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

फैसले से पहले दो दौर की वार्ता
सूत्रों की मानें तो नए मंत्रियों के नामों का ऐलान करने से पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह और राहुल गांधी के बीच दो दौर की बातचीत हुई। उन्होंने बताया कि गुरुवार को दोनों नेताओं की बैठक हुई थी और राहुल ने अमरिंदर सिंह से वरिष्ठता के आधार पर विधायकों की सूची तलब की थी। सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को इस सूची के साथ करीब एक घंटे तक दोनों नेताओं ने मंथन किया। इस दौरान पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रदेश प्रभारी आशा कुमारी, सह प्रभारी हरीश चौधरी भी मौजूद थे।

सभी पद भरे
संविधान के मुताबिक विधानसभा में मौजूद कुल विधायकों के 15 फीसदी को ही मंत्रीपद दिया जा सकता है। इस प्रकार अमरिंदर मंत्रिमंडल शनिवार को इस सीमा को छू लेगी। मौजूदा समय में मुख्यमंत्री सहित नौ मंत्री हैं। नौ और मंत्रियों के शामिल होने से मंत्रियों की संख्या 18 हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here