बलात्कारी आसाराम: जानिए कितने करोड़ की संपत्ति का है मालिक, 4 करोड़ भक्त का दावा

0
97

जोधपुर की अदालत ने आसाराम के खिलाफ रेप के मामले में फैसला सुनाते हुए उसे उम्र कैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने माना है कि आसाराम ने ही नाबालिग से बलात्कार किया था। बलात्‍कारी आसाराम के पास अभी भी भक्‍तों की कमी है और न ही पैसे की। आसाराम ट्रस्‍ट से जुड़े लोगों का दावा है कि उसके विश्‍वभर में करीब 4 करोड़ भक्‍त हैं और गुजरात पुलिस की मानें तो आसाराम के पास 2 हजार करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की संपत्ति है।
दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति
करीब दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति आसाराम की बताई जाती है, जिसका अधिकांश हिस्सा ट्रस्ट के नाम है। आसाराम की संस्था मुख्य रूप से पत्रिका, प्रार्थना पुस्तकें, साबुन, अगरबत्ती, धूपबत्ती और तेल जैसी सामाग्री बेचती है। इनसे की गई कमाई करोड़ों में होती है। ऋषिप्रसाद और लोक कल्याण सेतु नाम की दो पत्रिकाओं की 14 लाख प्रतियां हर महीने बिकती थीं, जिनसे करीब 10 करोड़ रुपए की आमदनी होती थी। बता दें कि आयकर विभाग की जांच ने 2300 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की अघोषित संपत्ति का खुलासा किया था।
वहीं आसाराम के भक्त सबसे अधिक गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में हैं और देशभर में करीब 2 से 4 करोड़ तक आसाराम के भक्तों की संख्या हो सकती है। केरल और तमिलनाडु को छोड़कर, बाकी हर राज्य में आसाराम का आश्रम होने का दावा किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here