उत्तराखंड, यूपी और बिहार में अगले 4 दिनों तक खराब रहेगा मौसम, ओलावृष्टि से तबाही में 11 की मौत

0
153

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में रविवार को बूंदाबांदी और ओलावृष्टि से पारा गिरने के साथ ही कई इलाकों में खेती-किसानी को काफी नुकसान हुआ। बिहार में आसमानी बिजली की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत हो गई। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आगे तीन से चार दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं।उत्तराखंड में नैनीताल समेत पूरे कुमाऊं में रविवार को झमाझम बारिश हुई तो कहीं आलावृष्टि हुई। पिथौरागढ़ में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात होने की भी सूचना है। अल्मोड़ा में दोपहर बाद आंधी तूफान के साथ ही मूसलाधार बारिश भी शुरू हो गई। जिले में कई जगह ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ।रानीखेत में तेज बारिश के साथ गिरे ओले से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। यूपी में आगरा, लखीमपुर खीरी और आसपास के जिलों में दिनभर कड़ाके की धूप के बाद रविवार रात में मौसम अचानक बिगड़ गया। निघासन और बेलरायां में 50 से 250 ग्राम तक के ओले गिरे हैं। इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है। ओलों की चपेट में आकर कई लोग घायल हो गए। बिहार में मधुबनी समेत कोसी और सीमांचल में तेज आंधी, बारिश व ओले ने जमकर तबाही मचाई। मधुबनी जिले के लखनौर में तीन और मधेपुर, झंझारपुर व बाबूबरही प्रखंड में एक-एक की मौत हो गई। इनके अलावा सुपौल में तीन, मधेपुरा में दो लोगों मौत हो गई। वहीं दर्जनों घरों के छप्पर भी उड़ गए। बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से खड़ी फसलें चौपट
उत्तराखंड में गौलापार क्षेत्र में सैकड़ों बीघा पर प्याज और गेहूं की खड़ी फसल लगभग चुकी थी लेकिन बारिश और ओले पड़ने से अब प्याज लहसुन के सड़ने का खतरा मंडरा रहा है। इसके अलावा लीची और आम को ओले पड़ने व तेज हवाएं चलने से फिर से नुकसान पहुंचा है। उधर मौसम के कहर ने किसानों की महनत पर पानी फेर कर रख दिया है।
राजस्थान में लू का कहर
राजस्थान में लगातार तीखे होते जा रहे गर्मी के तेवर से आम जनजीवन बेहाल हो गया है और प्रदेश के उत्तर और पश्चिमी क्षेत्रों के चार शहरों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है।मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में चुरू सर्वाधिक गर्म रहा, जहां तापमान 45 दशमलव 5 डिग्री रहा उसके बाद सरहदी इलाके बाड़मेर ,बीकानेर,जैसलमेर और जोधपुर में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। जोधपुर के फलोदी में भी तापमान इसके आसपास पहुंच गया है। प्रदेश में लगातार आसमान से बरस रही धूप के कारण दिन में सड़कों पर आवाजाही पर असर पडा है और लोग जरूरी कार्यों से ही मूंह ढंक कर निकलते देखे गए। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इन इलाकों में प्रचंड लू की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी व पूवीर् हिस्सों में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है।
यूपी में दूसरा सबसे गर्म शहर रहा आगरा
ताजनगरी में गर्मी का प्रकोप जारी है। रविवार को दिन धधकता रहा। सुबह से लेकर शाम तक लोग गर्मी और उमस से बिलबिलाते रहे। देर शाम को आए अंधड़ और बूंदाबांदी के बाद तपिश से राहत मिली। इसके बावजूद आगरा सूबे में दूसरा सबसे गर्म शहर रिकार्ड किया गया। कई दिनों से आगरा सूबे के पांच सबसे गर्म शहरों में है। तापमान 40 डिग्री के ऊपर चल रहा है। बीते दिनों अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। रविवार को भी सुबह से तेज धूप और उमस की मार झेलनी पड़ी। शाम को पांच बजे के बाद हल्का अंधड़ और बूंदाबांदी हुई। इसके बाद करीब सात बजे मौसम फिर बदला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here