MP Board Result 2018: mp board 12th के स्टूडेंट नतीजों की घोषणा से पहले निपटा लें ये 5 काम

0
71

mp board 12th result 2018: एमपी बोर्ड 10वीं और एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट दो सप्ताह में आ सकता है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी पता लगी है कि एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा 13 मई या 15 मई को की जा सकती है। यानी अब नतीजे आने में ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। 12वीं के विद्यार्थियों के लिए ये दिन बेहद खास होगा। ये वो दिन होगा जो उनके करियर की दिशा तय करेगा। रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स के वो दरवाजे खुलेंगे जिसका सपना उन्होंने बचपन से संजो रखा है।
हालांकि रिजल्ट की अभी संभावित तारीखें ही पता लगी है लेकिन विद्यार्थियों को यह समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए। यहां हम बता रहे हैं वो 5 काम जो उन्हें रिजल्ट की घोषणा से पहले करने चाहिए- 12वीं के बाद BTech, BDS, MBBS, BCA, BBA, BPharma, BA. BCom. BSc. CA, ICWAI, CS जैसे तमाम डिग्री कोर्सेज की राह खुल जाती है। इनमें से कुछ प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज हैं और कुछ एकेडमिक। 12वीं के बाद ढेरों तरह के डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेज भी होते हैं। विद्यार्थी इस समय अपनी रुचि और ताकत को परखें और फील्ड का चयन करें। हालांकि बहुत से विद्यार्थी जेईई मेन और नीट के जरिए अपनी राह चुन चुके हैं लेकिन इसके अलावा और भी बेशुमार फील्ड के दरवाजे खुले हुए हैं। बस जरूरत है तो अपनी दिलचस्पी को समझने की। बहुत से विद्यार्थी 12वीं के समय अपनी रुचि नहीं समझ पाते। उन्हें BA. BCom. BSc कर अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी चाहिए और उसके बाद प्रोफेशनल कोर्स करना चाहिए। उस समय उनका विजन और लक्ष्य स्पष्ट हो चुका होगा। रोजाना अखबार पढ़ें और विभिन्न संस्थानों के एडमिशन नोटिफिकेशन पर नजर रखें।आपने जिस संस्थान में दाखिला लेने का मन बनाया है उसकी रैंकिंग और प्लेसमेंट का स्टेट जरूर जान लें। भारत सरकार ने हाल ही में वर्ष 2018 की NIRF Ranking जारी की है। www.nirfindia.org पर जाकर आप मैनेजमेंट, मेडिकल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, बेस्ट कॉलेज, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, लॉ जैसी फील्ड्स के संस्थानों की रैंकिंग देख सकते हैं। यहां आपको पता लगा जाएगा कि कौन सा इंस्टीट्यूट बेस्ट है और वहां की प्लेसमेंट कैसी है। इस वेबसाइट पर वर्ष 2017, 2016 की रैंकिंग भी उपलब्ध है। अगर आपको मध्य प्रदेश में ही रहकर पढ़ाई करनी है तो विद्यार्थी इस रैकिंग लिस्ट में मध्यप्रदेश के अच्छे संस्थान भी तलाश सकते हैं। टॉप 100 की रैंकिंग में उनका भी नाम होगा।रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर देख सकेंगे। इसके अलावा results.gov.in पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है।यहीं नहीं livehindustan.com भी आपको आपके मोबाइल पर रिजल्ट उपलब्ध कराएगा।
रिजल्ट जारी होने पर लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम पर भी रिजल्ट (mp board results 2018) चेक किए जा सकते हैं:एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करना होगा। इसके लिए यहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा।एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करना होगा। इसके लिए यहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा।याद रखें और हिसाब लगाएं कि आपको किस विषय में कितने मार्क्स की उम्मीद है। आपका उस विषय का पेपर कैसा गया था। रिजल्ट में अगर उम्मीद से नंबर बहुत कम आते हैं तो आप री-चेकिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने टीचरों की मदद से अभी से ये हिसाब लगा लें कि विभिन्न विषयों में आपके कितने नंबर आ सकते हैं।रिजल्ट आने से पहले, उसके आने पर और उसके आने के बाद आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है। मार्क्स ही सब कुछ नहीं होते हैं। देश और दुनिया में एक से एक सफल लोगों की कहानियां पढ़ें, उनके संघर्ष की गाथाएं जानें, आपको पता लग जाएगा कि मार्क्स कतई आपके करियर का फैसला नहीं कर सकते। टॉपर होना, औसत अंक आना या फेल होने जैसी बातें इस बात की गारंटी नहीं होते कि आप भविष्य में कितने कामयाब होंगे या फिर आप कितने पैसे कमाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here