बिहार उपचुनाव :जोकीहाट सीट के लिए अधिसूचना जारी, जीजा-साले और चाचा-भतीजा में जंग

0
126

पटना. बिहार के अररिया जिले की जोकीहाट विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. यह सीट राजद सांसद सरफराज आलम के छोड़ने से खाली हुई थी. अब इस सीट के लिए उपचुनाव होना है. अधिसूचना जारी होने के साथ आज यानी गुरुवार 11 बजे से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, यह 10 मई तक चलेगी. 11 मई को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. 14 मई तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे. जोकीहाट विधानसभा सीट पर 28 मई को मतदान कराया जायेगा. 31 मई को मतगणना होगी.

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 26 अप्रैल को जारी प्रेस नोट के बाद जिला प्रशासन चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. सब से पहले नामांकन की तैयारी शुरू कर दी गयी है. नामांकन आज से शुरू होगा, इसी के मद्देनजर समाहरणालय परिसर व परिसर में प्रवेश के विभिन्न रास्तों पर बैरिकेडिंग का काम बुधवार को पूरा कर लिया गया है. जिले के जोकीहाट विधानसभा के उप चुनाव के लिए आज से समाहरणालय परिसर स्थित अपर समाहर्ता कार्यालय में नामांकन होगा. अपर समाहर्ता को जोकीहाट विधानसभा का आरओ बनाया गया है.

घोषित कार्यक्रम अनुसार जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र के 331 मतदान केंद्रों पर 28 मई को वोट डाले जायेंगे. जबकि मतों की गिनती 31 मई को होगी. वहीं गुरुवार से शुरू होने वाले नामांकन के लिए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. समाहरणालय के इर्द गिर्द मार्गों पर बैरिकेडिंग कर दी गयी है. बताया गया कि आवश्यक संख्या में पुलिस बलों की तैनाती रहेगी. ताकि अनावश्यक भीड़ समाहरणालय परिसर में नहीं दाखिल हो पाये.

जोकीहाट विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के बीच नहीं बल्कि कहीं चाचा-भतीजा तो कहीं जीजा-साला के बीच टिकट के लिए घमसान मचा है. राजद से टिकट के दावेदारों में जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. तस्लीमुद्दीन के बेटे शाहनवाज आलम व पोता आमिर फराज उर्फ गुलाब दावा ठोंक रहें हैं. वहीं जदयू के पूर्व विधायक मंजर आलम व पूर्व जिलाध्यक्ष नौशाद आलम टिकट के लिए नीतीश दरबार का चक्कर काट रहे हैं. नौशाद आलम और मंजर आलम रिश्ते में जीजा साला हैं. बताया जा रहा है कि यह लड़ाई खासी दिलचस्प होने वाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here