मौसमः तूफान और बारिश से राजस्थान, आंध्र प्रदेश, यूपी में 36 की मौत, 50 घायल

0
97

राजस्थान में तेज अंधड़ के कारण बुधवार को कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई तथा तीस से ज्यादा लोग घायल हो गए। शाम को आए तेज अंधड़ के कारण कई मकान, शेड तथा पेड़ धराशाही हो गए तथा वाहनों की आपस में टक्कर हो गई। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश और आंधी की वजह से 13 लोगों की जान चली गई और पांच लोग लापता हो गए। उधर पश्चिम बंगाल में बिजली और दीवार गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग जख्मी हो गए।

बुधवार की शाम आए तूफान का असर धौलपुर, भरतपुर, अलवर, करौली में ज्याद दिखा। जहां बिजली के पोल तथा पेड़ गिर गए और कई मकान धराशाही हो गए तथा कई मकानों के दरवाजे टूट कर गिर गए। भरतपुर में सबसे ज्यादा जनहानि हुई जहां डीग में चार लोगों की तथा भरतपुर में दो लोगों की मौत गई। धौलपुर में मोहन कॉलोनी में दो लोगों की मौत हो गई तथा करौली में मकान गिरने से छह घायल हो गए।भरतपुर जिले में उच्चैन के पास कुरका गांव में मकान गिरने से तीन लोग दबकर मर गए। भरतपुर के कुम्हेर गेट के पास मकान के मलबे में दबने से एक महिला की मौत हो गई। भरतपुर जिले में तेज हवाओं ने ताड़व सा मचा दिया जिससे बिजली के पोल तथा पेड़ों के गिरने से अंधेरा छा गया बसेडी में भी कई कच्चे झौंपडे जलकर राख हो गए। झुंझुनू जिले के खेतड़ी में निमार्णाधीन मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गए। अलवर में पेड़ गिरने से एक बालिका सहित तीन लोगों की मौत हो गई। जयपुर सहित लगभग सभी स्थानों पर अंधड का असर रहा। राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी पेड़ों के सड़क पर आने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ हल्की वर्षा भी हुई।
यूपी में चार की मौत
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और बिजनौर में बुधवार को अचानक आए आंधी-तूफान ने एक युवक और तीन बच्चियों की जान ले ली, जबकि एक मदरसे की टीनशेड गिरने से आठ मासूम घायल हो गए। वहीं रामपुर में अजीम नगर के मिलक बगरउआ गांव में पेड़ के नीचे दबकर महिला की मौत हो गई। इसके अलावा यूपी के अन्य हिस्सों में भी आंधी और बारिश का कहर देखने को मिला।
दिल्ली में गर्मी से राहत
देश की राजधानी दिल्ली में भी धूल भरी आंधी के बाद भारी बारिश हुई। जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आयी और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली, लेकिन शहर के विभिन्न भागों में जाम भी लग गया। मौसम विभाग ने कहा कि शाम पौने पांच बजे शहर में तेज हवाएं चलीं जिसकी रफ्तार 59 किलोमीटर प्रति घंटा थी। संसद मार्ग , लाजपत नगर और द्वारका समेत शहर के कुछ हिस्सों में बारिश शाम 7.40 बजे शुरू हुई। शहर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here