बिहार:120 अंकों का होगा बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट, जानिए परीक्षा का पैटर्न

0
111

राज्य के सभी बीएड कॉलेजों में 2018-20 में नामांकन के लिए कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। इस परीक्षा का पैटर्न राजभवन से जारी कर दिया गया है।
पटना । सूबे के सभी बीएड कॉलेजों में सत्र 2018-20 में नामांकन के लिए कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का पैटर्न शुक्रवार को राजभवन ने जारी कर दिया है। परीक्षा 120 अंकों की होगी। प्रश्न बहुविकल्पीय व वस्तुनिष्ठ होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित रहेगा।अभ्यर्थियों को सही विकल्प भरने के लिए ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। गलत जवाब पर अंक नहीं काटे जाएंगे। ओएमआर शीट की जांच कंप्यूटर से होगी। परीक्षा के एक माह के अंदर रिजल्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा। जुलाई प्रथम पखवारे में रिजल्ट और दूसरे पखवारे में नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। अगस्त से कॉलेजों में कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।जारी पाठ्यक्रम पैटर्न के अनुसार जनरल इंग्लिश कंप्रिहेंसन तथा सामान्य हिंदी से 15-15 प्रश्न होंगे। लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25, सामान्य ज्ञान से 40 तथा टीचिंग-लर्निंग एनवायरन्मेंट इन स्कूल से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा। आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा संचालन के लिए राज्य तथा विश्वविद्यालय स्तर पर नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।
1000 होगा परीक्षा शुल्क
बीएड के कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी को शुल्क के तौर पर 1000 रुपये जमा करने होंगे। ईबीसी, ओबीसी, महिला और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को 750 तथा अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को 500 रुपये जमा करने होंगे। परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी नालंदा खुला विश्वविद्यालय को दी गई है। साथ ही सभी जिला पदाधिकारियों को परीक्षा आयोजन में अपेक्षित सहयोग करने को कहा गया है।
सोमवार तक परीक्षा शिड्यूल
नालंदा खुला विश्वविद्यालय शनिवार को कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का शिड्यूल राजभवन को सौंप देगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता, आवेदन की तिथि, परीक्षा की तिथि, रिजल्ट, काउंसिलिंग, वर्ग संचालन आदि की जानकारी सोमवार तक जारी होने की संभावना है। राजभवन से अनुमति मिलने के बाद एनओयू शिड्यूल वेबसाइट पर अपलोड कर देगा।कुलाधिपति ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1976, पटना विश्वविद्यालय अधिनियम 1976, नालंदा खुला विश्वविद्यालय अधिनियम 1995 तथा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2008 में दी गई शक्तियों तथा कुलपतियों की गठित त्रिसदस्यीय समिति द्वारा सौंपे गए ड्राफ्ट के आधार पर कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट परिनियम को अनुमोदित कर दिया है। अनुमोदन के साथ ही टेस्ट को वैधानिक स्वीकृति प्राप्त हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here