तूफान ALERT! राजधानी दिल्ली में आज हो सकती है तेज बारिश, सेकेंड शिफ्ट के स्कूल रहेंगे बंद

0
240

धूल भरा आंधी-तूफान सोमवार रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गया जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा। मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी किया था कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है। इसने मगंलवार यानी आज भी बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है।
शाम की पाली के स्कूल रहेंगे बंद
इससे पहले सोमवार को दिल्ली सरकार ने मंगलवार शाम की पाली में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया और खोजी एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा गया है। यह सारी तैयारी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी तूफान की चेतावनी जारी करने के बीच की गई है। यातायात पुलिस ने अपने कर्मियों से टूटे पेड़ जैसी बाधाओं को हटाने के लिए तैयार रहने को कहा। पुलिस ने यात्रियों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति देख लेने को कहा।दिल्ली मेट्रो ने भी चेतावनी के बीच ट्रेनों के संचालन में अत्यंत सावधानी बरतने का फैसला किया है। मुख्य सचिव अंशु प्रकाश द्वारा तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सरकार ने कहा कि शाम की पाली में स्कूल कल बंद रहेंगे।
70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आया तूफान
बता दें कि धूलभरी आंधी सोमवार देर रात दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच गई। तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बारिश हुई। इसके चलते कईक्षेत्र अंधेरे में डूब गए। रात करीब सवा 11 बजे गुरुग्राम की तरफ से आई इस आंधी की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। आंधी इतनी तेज थी कि कई घरों के शीशे टूट गए और सड़कों पर यातायात थम गया। इसके साथ ही पूरे गुरुग्राम की बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग इसे तूफान की वजह पश्चिमी विक्षोभ का असर बताया है, जो चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से होते हुए दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचा।पश्चिमी दिल्ली में आंधी शुरू हुई और धीरे-धीरे पूरे दिल्ली के विभिन्न इलाकों के साथ नोएडा-गाजियाबाद को भी अपनी चपेट में ले लिया। आधी रात तक दिल्ली के पुलिस कंट्रोल रूम में एक दर्जन से अधिक सूचनाएं विभिन्न क्षेत्रों से आईं, हालांकि कहीं से बड़े नुकसान की खबर नहीं है। सोमवार शाम राजस्थान के बीकानेर में फिर धूल का बवंडर आया। इसके असर से झुंझुनूं और सीकर में तेज आंधी चली ।
13 राज्यों में तूफान की चेतावनी
इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 13 उत्तरी राज्यों में शुक्रवार तक आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। दिल्ली स्थित मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को सजग रहने की सलाह दी है। मौसम पर पल पल नजर रखी जा रही है।गाजियाबाद में मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड में भी स्कूलों में अवकाश रहेगा। मौसम विभाग ने तूफान के मद्देनजर संबंधित राज्यों को हर स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा है। कुछ राज्यों ने संबंधित विभागों के कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here