राजस्थान के बाद यूपी-हरियाणा सहित कई राज्यों में पहुंचा तूफान, NCR में आधी रात आंधी की दस्तक

0
193

पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रहा तूफान राजस्थान में कई जिलों में पहुंच गया है। राजस्थान के बीकानेर, सीकर और झुंझुनू में धूल भरी आंधी चली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक धूल भरी आंधी सोमवार शाम चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक भी पहुंच गई। वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, कासगंज, गाजियाबाद, नोएडा में तूफान ने दस्तक दे दी है। बताया जा रहा है कि रातभर में यह तूफान कई जिलों में पहुंच जाएगा। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य के कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिए गए हैं। इन राज्यों के कुछ हिस्सों में विद्युत आपूर्ति बाधित होने की खबर मिल रही है।
NCR में आधी रात को आंधी की दस्तक
धूलभरी आंधी सोमवार देर रात दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच गई। तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बारिश हुई। इसके चलते कई क्षेत्र अंधेरे में डूब गए। रात करीब सवा 11 बजे गुरुग्राम की तरफ से आई इस आंधी की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। आंधी इतनी तेज थी कि कई घरों के शीशे टूट गए और सड़कों पर यातायात थम गया। इसके साथ ही पूरे गुरुग्राम की बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग इसे तूफान की बजाय पश्चिमी विक्षोभ का असर बता रहा है, जो चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से होते हुए दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचा।पश्चिमी दिल्ली में आंधी शुरू हुई और धीरे-धीरे पूरे दिल्ली के विभिन्न इलाकों के साथ नोएडा-गाजियाबाद को भी अपनी चपेट में ले लिया। आधी रात तक दिल्ली के पुलिस कंट्रोल रूम में एक दर्जन से अधिक सूचनाएं विभिन्न क्षेत्रों से आईं, हालांकि कहीं से बड़े नुकसान की खबर नहीं है। सोमवार शाम राजस्थान के बीकानेर में फिर धूल का बवंडर आया। इसके असर से झुंझुनूं और सीकर में तेज आंधी चली । इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 13 उत्तरी राज्यों में शुक्रवार तक आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। दिल्ली स्थित मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को सजग रहने की सलाह दी है। मौसम पर पल पल नजर रखी जा रही है।
यूपी के कई जिलों में दस्तक
तूफान की तीव्रता 167.02 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रात भर में कई जिले चपेट में आ सकते हैं। तूफान की वजह से प्रशासन ने प्रदेश में कई जगह स्कूल बंद करने का निर्देश जारी कर दिया है। गाजियाबाद, मेरठ समेत कई जगह मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे। आगरा में भी विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन को भी पूरा अलर्ट कर किया गया है। वहीं क्लास 1 से लेकर हाई स्कूल तक के बच्चों की छुट्टी के आदेश किए गए हैं।
उत्तर, पूर्व भारत में आज तूफान और बारिश की आशंका
उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। इस दौरान 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान सहित अन्य पड़ोसी राज्यों में संभावित तूफान कमजोर पड़ गया है। हालांकि मौसम विभाग ने राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली सहित आठ राज्यों में तूफान की चेतावनी को बरकरार रखा है।
त्रिपुरा में तूफान से एक की मौत
त्रिपुरा में तूफान से सोमवार को एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और 1800 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में खोवई सबसे ज्यादा प्रभावित जिला रहा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को आए तूफान के बाद करीब 2500 लोग सरकारी इमारतों में आश्रय लेने को मजबूर हुए।
कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाएं चलीं
मौसम विभाग द्वारा आंधी-तूफान की चेतावनी के बीच सोमवार को पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो चंडीगढ़ में बारिश और राजस्थान के कुछ इलाकों तेज हवाएं चली। मौसम विभाग ने राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब और दिल्ली सहित आठ राज्यों में तूफान की चेतावनी को बुधवार तक के लिए बरकरार रखा है, इसके मद्देनजर सभी संबद्ध राज्यों में आपदा प्रबंधन केंद्रों से हर स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा गया है। कई जगहों पर स्कूल-कॉलेजों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
बवंडर का डर : दिल्ली के स्कूलों में हुई छुट्टी की घोषणा
राजस्थान: श्रीगंगानगर में धूलभरी आंधी
राजस्थान के श्रीगंगानगर में सोमवार को तेज गर्जन के साथ 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चला। विभाग की ओर से अगले पांच दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
चंडीगढ : झमाझम बारिश
चंडीगढ़। चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है। चंडीगढ़ के कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।
हिमाचल : बर्फबारी-बारिश से पारा गिरा
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शिमला में हल्की बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बर्फबारी हुई।
उत्तराखंड : 12वीं तक स्कूल बंद करने का आदेश
उत्तराखंड के गोपेश्वर, चमोली और पीपलकोटी क्षेत्र में सोमवार को आंधी से खासा नुकसान हुआ है। उधर, बदरीनाथ और केदारनाथ में दूसरे दिन भी रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी होती रही। खराब मौसम के बावजूद सोमवार को केदारनाथ में 7665 और बदरीनाथ में दोपहर तक 6 हजार से अधिक यात्री पहुंचे। गंगोत्री-यमुनोत्री में सोमवार को भी बारिश जारी रही। पेड़ गिरने से एक घंटे तक बद्रीनाथ हाइवे भी बंद रहा। हरिद्वार में 8 मई को 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल किए बंद करने के आदेश दिए हैं।
जम्मू-कश्मीर : बेमौसम बर्फबारी से मुसीबत
चेनाब घाटी के ऊपरी इलाकों में सोमवार को बेमौसम बर्फबारी हुई, जिससे पूरा इलाका सर्दी की चपेट में आ गया और सैकड़ों खानाबदोश परिवार अपने पशुओं के साथ वहां फंस गए।
उत्तर प्रदेश : पश्चिमी यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद
मौसम विभाग की ओर से जारी 8-9 मई के तूफान के अलर्ट पर आगरा, मथुरा, हापुड़, मेरठ, सहारनपुर, बुलंदशहर में जिला प्रशासन सतर्क है। आगरा में मंगलवार को 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
झारखंड: आनंदपुर एवं मनोहरपुर में पेड़ गिरे
जमशेदपुर। तेज आंधी-बारिश के कारण पोड़ाहाट अनुमंडल के सोनुवा, मनोहरपुर एवं आनंदपुर में क्षति पहुंची है। रविवार देर शाम व सोमवार दिन के लगभग साढ़े तीन बजे तेज आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here