पटना की दीवारें होंगी रंगीन, पेंटिंग में दिखेगी बदलते बिहार की अद्भुत झलक

0
105

भोपाल की तर्ज पर अब राजधानी पटना की दीवारो को भी खूब सजाया और संवारा जाएगा। इसके तहत लोगों को शिक्षित करने का भी प्रावधान है।
पटना । भोपाल की तर्ज पर अब राजधानी पटना को संवारने की कोशिश शुरू कर दी गई है। जिस तरह से भोपाल में सड़कों की दीवारों पर पेंटिंग के सहारे लोगों को बहुत कुछ समझाने की कोशिश की गई है ठीक उसी प्रकार पटना में भी सड़कों को सजाया और संवारा जाएगा।मतलब साफ है, अब राजधानी पटना की सड़कों की दीवारें जल्द ही आपको रंग-बिरंगी नजर आएंगी। आकर्षक पेंटिंग के साथ दीवारों पर बदलते बिहार की झलक भी दिखेगी। पेंटिंग में जनता से राजधानी पटना को स्वच्छ और सुंदर बनाने की अपील भी की जाएगी।पेंटिंग के नीचे पटना स्मार्ट सिटी का स्लोगन ‘बेहतर हो पहचान अपना, विकसित राजधानी सुंदर पटना’ दर्ज रहेगा। नगर आयुक्त केशव रंजन प्रसाद भोपाल में हुई स्मार्ट सिटी के सीईओ की बैठक से लौटे हैं। वहा फिल्ड विजिट के दौरान सड़कों के किनारे की गई पेंटिंग को देखकर वे प्रभावित हुए और निगम के अधिकारियों को राजधानी में भी ऐसी ही पेंटिंग कराने का निर्देश दिया है।
पटना की दीवारें होंगी रंगीन, पेंटिंग में दिखेगी बदलते बिहार की झलक, होगी स्वच्छ और सुंदर बनाने की अपील
स्मार्ट वॉल पेंटिंग का कार्य स्वच्छ भारत मिशन व स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजधानी की जिन इलाकों में ज्यादा गदगी होती हैं, उनको ध्यान में रखकर भी पेंटिंग बनवाई जाएगी। शहरवासियों को जागरूक भी किया जाएगा ताकि वे भी राजधानी को स्वच्छ बनाने में पटना नगर निगम की मदद करें। स्मार्ट सिटी परियोजना में भी इसको शामिल किया गया है। इससे स्मार्ट इलाके में थ्री डी पेंटिंग कराई जानी है।विकसित बिहार के सदेशों वाली पेंटिंग को ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए, इसके लिए उसके लोकेशन का भी ध्यान रखा जाएगा। पहले चरण में पटना एयरपोर्ट आने-जाने वाले रास्तों के किनारे दीवारों पर पेंटिंग बनवाई जाएगी। इसके बाद पटना जंक्शन और फिर गाधी मैदान के आसपास चयनित स्मार्ट सिटी के इलाकों की दीवारों का रंग-रोगन होगा।देश के नामीगिरामी सितारों को भा रहा पटना, सेलिब्रेटी डिजाइनर और शेफ तक के आउटलेट खुले भोपाल में वॉल पेंटिंग देखी जो काफी बेहतर लगी। यहा भी बढ़ते बिहार की कहानी पेंटिंग के माध्यम से जनता को दिखाई जाएगी। इसके लिए प्लानिग करने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here