अमेज के बाद नई सिविक और CRV को भारत में लॉन्च करेगी होंडा

0
354

नई अमेज लॉन्च हो चुकी है और अब होंडा की तैयारी दो नई कारों को लॉन्च करने की होगी
नई दिल्ली। होंडा कार्स इंडिया ने भारत में नई अमेज को लॉन्च कर दिया है, कार पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, यह पहली बार है जब किसी डीजल इंजन में CVT ट्रांसमिशन की सुविधा दी जा रही है। टोयोटा की तरह होंडा ने भी वन नेशन वन प्राइस को आगे बढ़ाते हुए नई अमेज की कीमत रखी, इसके पेट्रोल मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 5.59 लाख रुपए से शुरू होती है जबकि डीजल वर्जन की एक्स शो रूम कीमत 6.69 लाख रुपए से शुरू होती है। नई अमेज से कंपनी को क्या उमीदें हैं और भविष्य में होंडा की क्या रणनीति रहेगी मार्किट को लेकर, इसी पर जागरण ऑटो की टीम ने होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एंड डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स, राजेश गोयल से खास बातचीत की…
होंडा की नई अमेज पुरानी से कितनी अलग है?
इस बार नई अमेज में हमने काफी बदलाव किये हैं, इसमें नया प्लेटफार्म इस्तेमाल किया है जो हल्का होने के साथ-साथ काफी स्ट्रोंग है, इसके लुक्स को पहले से ज्यादा बोल्स और स्टाइलिश बनाया है, ताकि यूथ के साथ फैमिली क्लास को भी यह आकर्षित लगे, इसे इस तरह से डिजायन किया है ताकि यह हर तरह से रास्तों पर खरी उतर सके। ग्राहकों की जरूरत के हिसाब इसमें ज्यादा बूट स्पेस दिया गया है।
भारत में सबसे पहला सवाल आता है कितना माइलेज देती है, नई अमेज इस बार कितना फ्यूल बचाएगी?
देखिये, नई अमेज के इंजन को भी tune किया है, इसका 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन एक लीटर में 19.5 किलोमीटर की माइलेज देगा जबकि इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन एक लीटर में 27.4 की माइलेज देगा, जोकि हमारे हिसाब से काफी बेहतर है । ग्राहकों की सहूलियत के लिए इसके दोनों मॉडल्स में CVT की सुविधा दी गई है जिससे बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफिक में भी इसे ड्राइव करने में मज़ा आएगा, इसके NVH लेवल को काफी बेहतर किया है और साथ ही भरपूर टॉर्क भी मिलेगा ताकि जब आप इसे खराब सड़कों पर भी चलाएंगे तो आपको काफी मजा आये।
ग्राहकों को होंडा की अमेज क्यों खरीदनी चाइये ?
मार्किट को ध्यान में रखते हुए हमने नई अमेज की कीमत तय की है। 3 साल की हम अनलिमिटेड वारंटी दे रहे हैं, बेहतर आफ्टर सेल्स सर्विस और लो कॉस्ट का भरोसा कंपनी दे रही है। ग्राहक 3 साल तक बिना किसी टेंशन के इस कार को चला सकते हैं, 3 साल के बाद वारंटी को एक्सटेंड भी करना आसान होगा। साथ ही इसके फीचर्स, लुक्स और स्पेस ग्राहकों पसंद आयेंगे।
नई अमेज की अब तक कितनी बुकिंग्स मिल चुकी हैं?
ऑटो एक्सपो में जब हमने इसे पेश किया था तो तब से हमें लगातार अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है, हंलाकि मैं बुकिंग के बारे में तो ज्यादा आपको नहीं बता पाऊंगा पर इतना जरूर बता सकता हूं कि हमारे पास अब तक करीब 50,000 एन्क्वाइअरी आ चुकी हैं।
इस फाइनेशियल ईयर में कितने नए मॉडल्स लॉन्च होंगे?
आज हमने नई अमेज लॉन्च की है, इस फाइनेशियल ईयर में हम अब नई सिविक और CRV को भी लॉन्च करने की तैयारी में हैं, एक लम्बे समय के बाद नई सिविक फिर से भारत में वापसी करेगी, और इस बार इसमें काफी कुछ नया ग्राहकों को देखने को मिलेगा, जबकि प्रीमियम SUV सेगमेंट में CRV भी नये अंदाज में लॉन्च होगी।
इलेक्ट्रिक कारों को लेकर आगे कंपनी की क्या रणनीति रहेगी?
होंडा पहली हाइब्रिड कार 10 साल पहले इंडिया में लेकर आई थी, आज भी होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड उपलब्ध है। 2030 तक पूरी दुनिया में हमारी दो तिहाई हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और EV गाड़ियां होंगी। हम मार्किट को जज कर रहे हैं।हमारे पास सारी टेक्नोलॉजी उपलब्ध हैं। सरकार की तरह से जैसे-जैसे नई पॉलिसी और इन्फ्रास्ट्रक्चर की क्लिरिटी जैसे-जैसे आएगी उसी हिसाबी से आगे की रणनीति तैयार होगी, क्योकिं कोई भी नई टेक्नोलॉजी लाने हमारे लिए मुश्किल नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.