मुंबई ने पंजाब को हराया, रोमांचक मोड़ पर प्ले ऑफ की जंग, जानिए प्ले ऑफ का पूरा गणित, ऑरेंज-पर्पल कैप किसके पास

0
105

आईपीएल सीजन-11 में प्ले ऑफ के लिए जो जंग चल रही है वो रोमांचक मोड़ पहुंच चुकी है, हलांकि सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं, लेकिन अभी भी दो टीमों को और क्वालीफाई करना है, लेकिन इसके लिए कांटे की टक्कर चल रही है, आईपीएल में बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला गया, मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में था, जहां एक रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने मैच 3 रन के मामूली से अंतर से अपने नाम कर लिया, और किंग्स इलेवन पंजाब को हार का सामना करना पड़ा।
डेथ ओवर्स में बुमराह की मैच विनिंग गेंदबाजी
जसप्रीत बुमराह ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की, डेथ ओवर्स में ऐसी गेंदबाजी की अचानक ही पूरे मैच का रुख ही बदल दिया, जसप्रीत बुमराह ही सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी बने जिसके लिए उन्हें मैच के आखिर में मैन ऑफ द मैच से भी नवाजा गया, जसप्रीत बुमराह ने 3 अहम विकेट निकाले, जिसमें फिंच, स्टोइनिस और लोकेश राहुल को पवेलियन का रास्ता दिखाया, फिंच और राहुल ही टीम के लिए बड़ी पारी खेल रहे थे, और जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा था, जिन्हें बुमराह ने मैच के आखिर समय में चलता कर मुंबई इंडियंस की ओर मैच का रूख मोड़ दिया, एक तरह से देखा जाए तो मुकाबला रोमांचक मोड़ पर आकर खत्म हुआ, मुंबई इंडियंस की ओर से मिशेल मैक्लीनघन ने भी 2 विकेट हासिल किए, क्रिस गेल और युवराज सिंह को पवेलियन का रास्ता दिखाया।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 187 रन का टारगेट रखा था, जिसका पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 183 रन ही बना सकी।

राहुल की पारी बेकार
लोकेश राहुल ने एक बार फिर से ताबड़तोड़ पारी खेली, और 60 गेंद में 94 रन ठोक दिए, जिसमें 10 चौके और 3 सिक्सर लगाया, लेकिन मैच के आखिरी मोड़ पर आउट हो गए, और ना ही अपना शतक पूरा कर सके और ना ही टीम को जीत दिला सके, लोकेश राहुल के चेहरे पर इसका दर्द साफ देखा जा सकता था। किंग्स इलेवन पंजाब की ये कमजोरी टूर्नामेंट में इतने मैच खत्म होने के बाद भी खत्म नहीं हुई, सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और लोकेश राहुल पर डिपेंडेंसी अभी तक खत्म नहीं हुई, और इसीलिए इस टीम ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन बाद में इस टीम को हार सामना करना पड़ा। किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से एरॉन फिंच ने 46 रन बनाए, जिसके लिए 35 गेंद का सामना किया, 3 चौका और 1 सिक्सर लगाया, मैच में युवराज सिंह को खिलाया तो गया था, लेकिन उन्हें अक्षर पटेल से बाद में भेजा गया। और आखिरी ओवर्स में जब टारगेट बड़ा था और बड़े-बड़े शॉट्स की जरूरत थी, युवी भी बड़ा शॉट खेलने की चक्कर में कैच आउट हो गए, युवराज 3 गेंद में 1 रन ही बना सके। स्टोइनिस को भी युवराज से ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, और स्टोइनिस भी 2 गेंद में 1 रन ही बना सके, इसके अलावा आखिर में आए मनोज तिवारी ने 1 गेंद खेला और 1 चौका लगाया, अक्षर पटेल 8 गेंद में 10 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन टीम को जीत न दिला सके। और इस तरह से एक रोमांचक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हार का सामना करना पड़ा।
मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी
बात मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों की करें, मुंबई इंडियंस के लिए उनका एक फैसला बिल्कुल फिट बैठा जिसके लिए कप्तान रोहित शर्मा को नई सोच का अवॉर्ड भी दिया गया, दरअसल मुंबई इंडिसंय ने अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया था, जिसमें कीरोन पोलार्ड को मौका दिया था, और पोलार्ड को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना टीम के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो गया, क्योंकि मुंबई इंडियंस को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने शुरुआती झटके दिए थे। एक वक्त 71 रन पर मुंबई इंडियंस के 4 बल्लेबाज आउट हो चुके थे, लेकिन आखिर में आकर कीरोन पोलार्ड ने ऐसी पारी खेल दी, जो टीम के लिए एक तरह से मैच विनिंग पारी रही, कीरोन पोलार्ड ने 23 गेंद में ही 50 रन ठोक दिए, पारी में 5 चौके और 3 सिक्सर लगाया, जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 186 रन बनाने में कामयाब हो सकी, इसके अलावा मुंबई इंडियंस की ओर से क्रुणाल पंड्या ने 23 गेंद में 32 रन बनाए, सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 15 गेंद में 27 रन की पारी खेली, ईशान किशन 12 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए, रोहित शर्मा 10 गेंद में 6 रन ही बना सके, हार्दिक पंड्या 12 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हो गए।
किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से एंड्यू टाई का कमाल जारी है, एंड्यू टाई ने एक बार फिर से 4 विकेट अपने नाम किए, 4 ओवर में 16 रन ही खर्च किए, किंग्स इलेवन पंजाब के लिए टाई लगातार बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं। इसके अलावा कप्तान आर अश्विन ने भी 2 विकेट हासिल किया। अंकित राजपूत और स्टोइनिस ने भी 1-1 विकेट हासिल किया।
प्ले ऑफ की दौड़
अबमुंबई ने पंजाब को हराया, रोमांचक मोड़ पर प्ले ऑफ की जंग, जानिए प्ले ऑफ का पूरा गणित, ऑरेंज-पर्पल कैप किसके पास प्ले ऑफ की दौड़ रोमांचक मोड़ पर है, जहां मैच जीतने के साथ-साथ नेट रन रेट भी अहम हो चुका है, इतना ही नहीं अगर-मगर का खेल भी शुरु हो चुका है कुछ टीमें ऐसी भी हैं कि वो इस सिचुएशन में हैं कि ये टीम हार जाए वो जीत जाए तो वो नेट रनरेट में आगे हो जाएंगे और प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे, कुलमिलाकर प्ले ऑफ की दौड़ बहुत ही रोमांचक मोड़ पर है। सनराइजर्स हैदराबाद नंबर वन टीम बनी हुई है और पहले ही प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे नंबर पर है, वो भी प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, तीसरे नंबर पर 13 मैच में 7 जीत के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम है, 13 मैच में 6 जीत के साथ मुंबई इंडियंस की टीम अब चौथे नंबर पर पहुंच चुकी है, 13 मैच में 6 जीत के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम रनरेट में कम होने की वजह से अब सीधे छठवें नंबर पर खिसक गई है। राजस्थान रॉयल्स के भी 13 मैच में 6 जीत हैं, लेकिन नेटरनरेट में पंजाब से ज्यादा है जिसके चलते प्वाइंट टेबल में पांचवें पोजिशन पर है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि प्ले ऑफ में दो और टीम कौन सी क्वालीफाई होती है।
इनके पास है स्पेशल कैप
सबसे ज्यादा विकेट लेकर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी एंड्यू टाई ने पर्पल कैप अपने पास ही रखा है, एंड्यू टाई ने एक बार फिर से मुंबई इंडियंस के खिलाफ 4 विकेट हासिल किए, जिसके साथ ही आईपीएल सीजन-11 में उनके अबतक 24 विकेट हो चुके हैं।
बात ऑरेंज कैप की करें, तो ये स्पेशल कैप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले को दिया जाता है, अभी ये कैप शानदार 94 रन की पारी खेलने वाले लोकेश राहुल के पास है, राहुल ने अबतक आईपीएल सीजन-11 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और ऑरेंज कैप अबतक अपने पास ही रखा है, सीजन-11 में लोकेश राहुल ने 13 मैच में 652 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक लगा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here