मौसम फिर लेगा करवट, अगले 3 दिन आंधी-तूफान की आशंका

0
183

नई दिल्ली। देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों में एक बार फिर आंधी-तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने अडवाइजरी जारी कर आने वाले तीन दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में भारी तूफान और मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम एक बार फिर से बिगड़ सकता है। इस दौरान हल्की बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। यही नहीं रात के समय भी दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है।
कई राज्यों को अलर्ट जारी : मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के संबंध में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को अलर्ट जारी किया। अलर्ट में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़े मजबूत होने और फिर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अलर्ट है कि मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं। दक्षिण और पश्चिमी राज्यों के तटीय इलाकों में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं।
पूर्वी राज्यों में भी असर
राजस्थान में एक बार फिर धूलभरी आंधी आ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है। मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here