IPL2018: पंजाब को धूल चटाकर ‘कैप्टन कूल’ ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
90

रविवार को खेले गए अहम मुकाबले में एम एस धौनी ने अपनी शानदार स्ट्रेजी का इस्तेमाल करके न सिर्फ पंजाब को प्लेऑफ में जाने से रोका बल्कि 5 विकेट से मैच भी जीत लिया। चेन्नई की वापसी के साथ ही धौनी के लिए आईपीएल 2018 काफी बेहतरीन रहा है। लगभग हर मैच में उन्होंने कोई ने कोई कारनामे करके दिखाया है। रविवार को पंजाब के खिलाफ छक्का लगाकर मैच जिताने वाले ‘माही’ ने एक और खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
धौनी ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच के बाद धौनी टी-20 के सबसे सफल विकेटकीपर हो गए हैं। दरअसल धौनी ने इस मैच में कुल तीन बल्लेबाजों के कैच पकड़े और इसी के साथ वो टी-20 के सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। इसी के साथ वो टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। धौनी ने पंजाब के खिलाफ गेल, मनोज तिवारी और अश्विन के कैच लिए। अब धौनी के टी-20 क्रिकेट में 144 कैच हो चुके हैं जो सबसे ज्यादा हैं। धौनी के बाद दूसरे नंबर हैं श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा जिन्होंने अब तक 142 कैच लपके हैं। इसी लिस्ट में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक तीसरे नंबर पर आते हैं जिनके नाम अब तक 139 कैच दर्ज हैं।सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के रिकॉर्ड के साथ ही धौनी ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करने का रिकॉर्ड भी बना लिया है। धौनी ने टी-20 क्रिकेट में अब तक 216 डिस्मिसल किए हैं जो अब वर्ल्ड रिकॉर्ड है। धौनी ने पाकिस्तान के कामरान अकमल को पीछे छोड़ा है जिनके नाम 215 का रिकॉर्ड था। इस लिस्ट में संगकारा (202) तीसरे पर हैं, जब्कि दिनेश कार्तिक (192) चौथे नंबर पर हैं।
ये उपलब्धि भी हुई धौनी के नाम
आपको बता दें कि प्लेऑफ से पहले रविवार को हुए आईपीएल के आखिरी लीग मैच में धौनी ने अश्विन की टीम को 53 रनों से ज्यादा के अंतर से जीतने नहीं दिया जिसके कारण पंजाब प्लेऑफ से बाहर हो गई। धौनी इस मैच में 16 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन उन्होंने एक और उपलब्धि हासिल कर ली। धौनी ने मैच के दौरान आईपीएल करियर में 4000 रन पूरे कर लिए। वो 4000 के आंकडे़ं को छूने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here