आसमानी आफत: दिल्ली को रविवार तक लू से राहत नहीं, उत्तर भारत में बढ़ सकता है पारा

0
176

दिल्ली-एनसीआर को रविवार तक लू के थपेड़ों से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 27 मई तक राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए लाल श्रेणी की चेतावनी जारी की ळै।मौसम विभाग ने हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के लिए सर्वाधिक तीव्रता वाला लाल अलर्ट जारी किया। वहीं शेष उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ में अधिक गर्मी वाले गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले चार रंग के अलर्ट के तहत लाल रंग का अलर्ट जारी होने पर सरकारी एजेंसियों को जरूरी कार्रवाई करने की अनिवार्यता का पालन करना होता है। जबकि गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी होने पर संबद्ध एजेंसियों को मौसम की गंभीरता को देखते हुए कार्रवाई के लिए तत्पर रहना होता है। वहीं हरे रंग का अलर्ट जारी होने पर कोई कार्रवाई करने की जरूरत नहीं होती है और पीले रंग के अलर्ट पर हालात पर निगरानी रखना जरूरी होता है।
यहां लोगों को महसूस होगी तपिश
विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में और पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पंजाब, और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को भी लू के थपेड़ों के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है। जबकि उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक दो स्थानों पर गर्मी का असर बरकरार रहने की आशंका है।
चुनिंदा इलाकों में आंधी की आशंका
मौसम विभाग ने उत्तरी केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, लखद्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनिंदा स्थानों पर अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ आंधी की आशंका जताई है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
बुधवार को प्रमुख स्थानों पर दर्ज तापमान
इलाहाबाद – 45.5
फरीदाबाद – 43.1
कानपुर – 42.1
लुधियाना – 43.0
हिसार – 45.1
चुरु – 45.5
श्योपुर – 46.6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.