कार चलाती सऊदी शहजादी की फोटो पर विवाद

0
79

सऊदी की शहजादी की वोग पत्रिका के कवर पेज पर कार की स्टीयरिंग संभालते हुए तस्वीर छपने के बाद चर्चा में हैं। कुछ लोगों ने तस्वीर पर विरोध जताने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। यह विरोध इस लिए है, क्योंकि पिछले माह ड्राइविंग करने के चलते 11 महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया गया था।चमड़े के दस्ताने और ऊंची एड़ी की सैंडल पहने राजकुमारी हाइफा अब्दुल्ला अल सौद की वोग के कवर पेज पर छपी तस्वीर को देखने के बाद लोगों में गुस्सा है। लोगों का कहना है कि हम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधारवादी कदमों के पक्षधर हैं, लेकिन आम महिलाओं और शहजादी के प्रति दोहरा रवैया नागवार है। राजकुमारी ने पत्रिका से कहा, हमारे देश में कुछ रूढ़िवादी हैं जो बदलाव से डरते हैं। देश में हो रहे सुधारों को मैं उत्साह से समर्थन देती हूं।वोग के कवर पेज पर छपी शहजादी की यह तस्वीर पश्चिमी शहर जेद्दाह के बाहर के रेगिस्तान में ली गई है। वोग पत्रिका के इस एडिशन में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधारवादी विचारधारा के तहत महिलाओं पर लगे प्रतिबंध को हटाने और धार्मिक कट्टरपंथ को खत्म करने के मुद्दे को प्राथमिकता दी गई है।
संस्था की 11 महिलाएं हुईं थी गिरफ्तार
सऊदी में पिछले माह महिलाओं के गाड़ी चलाने के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली संस्था के 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। सरकार समर्थित मीडिया संगठनों ने संस्था के कार्यकर्ताओं को विश्वासघाती और राजद्रोही बताते हुए उनकी तस्वीरों को सोशल मीडिया और समाचार पत्रों में प्रकाशित किया था। इनमें से 4 लोगों को तो पिछले सप्ताह छोड़ दिया गया, लेकिन बाकी पर फैसला आना अभी बाकी है।
24 जून से चला सकेंगी गाड़ी
सऊदी अरब दुनिया का अकेला देश है जहां महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है, लेकिन यहां भी बदलाव की बयार शुरू हो गई है। पिछले माह ही देश ने 24 जून से महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here