International Yoga Day2018 : योग ने दुनिया में भारत को एक अलग स्थान दिया, ये हैं पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

0
238

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में योग किया। पीएम मोदी के साथ करीब 55 हजार लोगों ने भी योग के आसन किये। इस मौके पर पीएम मोदी ने पूरे देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि योग इंसान, समाज, परिवार और देश को जोड़ कर रखता है। साथ ही उन्होंने कहा कि योग से इंसान का मन शांत रहता है। उन्होंने कहा कि योग ने दुनिया में भारत को एक अलग पहचान दिलाई है। देवभूमि उत्तराखंड के बारे में उन्होंने कहा कि यहां का मौसम योग और आयुर्वेद के लिए हमें प्रेरित करता है।
पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें
1. पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां-वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं।
2. पीएम मोदी ने कहा कि योग सुंदर है क्योंकि यह जितना प्राचीन है उतना ही आधुनिक है। इसका निरंतर विकास हो रहा है. योग का अतीत बेहतर है और इसके पास हमारे भविष्य के लिए आशा की किरण है. योग में हमारे पास समस्याओं का सही समाधान होता है।
3. पीएम मोदी ने कहा कि योग से जीवन में शांति, संरचनात्मकता और कंटेट का प्रसार होता है। योग बांटने अथवा तोडऩे की जगह जोड़ने का काम करता है।
4. पीएम मोदी ने कहा कि योग व्यक्ति-परिवार-समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है। योग आज दुनिया की सबसे पावरफूल यूनिफाइंग फोर्सेस में से एक बन गया है।
5. पीएम मोदी ने कहा कि योग दिवस पर हम सभी का एक जगह इकट्ठा होना यह दर्शाता है कि हम कैसे इस देश में रहते हैं। यहां का मौसम योग और आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज दुनिया के हर भूभाग में लोग सूर्य का स्वागत कर रहे हैं। आज चारों ओर योग ही योग है।
6. पीएम मोदी ने कहा कि देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है। पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में योगा के प्रस्ताव को एक मत के साथ सभी देशों ने बहुमत से इसे पास किया था।
7. पीएम मोदी ने कहा कि योग ने दुनिया को ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ का रास्ता दिखाया है। आज के बदलते समय मे योगा इंसान के शरीर, दिमाग और आत्मा को बांधकर रखता है, जिससे शांति का एहसास होता है। उन्होंने कहा कि योग ने भारत को विश्व को और अधिक निकट ला दिया। योग ने दुनिया में भारत को एक अलग स्थान दिया है।
8. योग दिवस से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योगासन भारतीय ऋषियों द्वारा मानवजाति को दिये गये सबसे अनमोल उपहारों में से एक है। मोदी के हवाले से बयान में कहा गया , ‘योग सिर्फ शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट है , फिटनेस और तंदरुस्ती की कुंजी है।
9. उन्होंने कहा कि योग केवल वह अभ्यास नहीं जो आप सुबह करते हैं। पूरी समझदारी और जागरूकता के साथ अपने दिनभर के क्रियाकलाप करना भी योग का ही रूप है। इसके अलावा कोटा में बाबा रामदेव वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी में हैं. यहां एक साथ 2 लाख लोग योग कर रहे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद हैं।
10. इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजभवन प्रांगण में चंदन वृक्ष का पौध रोपण किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्यपाल डॉ कृष्ण कांत पाल ने स्मृति चिह्न भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत बोले योग ने दुनिया को हैप्पीनेस दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.