बिहार के कई हिस्सो में अगले 48 घंटे में हो सकती है झमाझम बारिश, मिलेगी राहत

0
135

बिहार में गर्मी और लू के थपेड़े से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। लेकिन अगले 48 घंटे में राज्य के कई हिस्से में झमाझम बारिश हो सकती है जिससे लोगों को राहत मिलेगी।
पटना । गर्मी और लू के थपेड़े झेल रहे बिहार में मौसम पूर्वानुमान में बताया जा रहा है कि अगले 48 घंटे के भीतर झमाझम बारिश हो सकती है और मौसम में नमी आ सकती है। इससे भयंकर गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब रफ्तार पकड़ चुका है। पश्चिम बंगाल और झारखंड से आ रहे बादलों के कारण बिहार में कहीं-कहीं आज बारिश शुरू हो गई है।
मधुबनी जिले में शनिवार सुबह करीब छह बजे से जारी झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। सीतामढ़ी में भी सुबह हुई तेज आंधी और बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।बता दें कि बिहार के उत्तरी, पूर्वी और मध्य इलाकों में शुक्रवार को लोकल थंडर स्टॉर्म विकसित हुए हैं। पूर्वी हवा 11 किमी प्रति धंटे की रफ्तार से चल रही है। जबकि हवा में आर्द्रता 50 फीसदी के ऊपर पहुंच गई है। इससे अगले 48 घंटे में बिहार में मानसून की बारिश शुरू होने की संभावना है।
भारतीय मौसम विभाग की तरफ से जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि 27 जून तक बिहार के मौसम में उल्लेखनीय बदलाव आ जायेगा और दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान घटने के आसार हैं। वहीं प्रदेश में 30 से 40 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना बन रही है, जिससे बिहार का उच्चतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच आ जाएगा।बिहार में मॉनसून 15 दिन लेट हाे चुका है लेकिन अगले एक-दो दिन में मौसम में होने वाले बदलाव का सबसे ज्यादा फायदा उत्तरी बिहार को होगा। खासतौर पर मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी एवं पश्चिमी चंपारण जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है।अगले कुछ दिनों में बिहार में उत्साहजनक बारिश होने के आसार हैं, इसीलिए कृषि विज्ञानियों ने किसानों को सुझाव दिया है कि वह अपने खेतों की मेड़ ठीक कर लें, ताकि खेतों में वर्षा जल को सहेजा जा सके। इसके अलावा किसानों से गरमा मक्का की कटाई कर लेने को भी कहा गया है और साथ ही धान की खेती की तैयारी करने का सुझाव दिया गया है।मौसम विभाग की मानें तो देश के कई हिस्से, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, कर्नाटक के तटीय क्षेत्र और अंडमान-निकोबार में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।वहीं, राजधानी सहित राज्य के पश्चिमी, दक्षिणी, और मध्य इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पटना में शुक्रवार का तापमान सामान्य से 6 डिग्री ऊपर 41.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री ऊपर 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, छपरा, मुजफ्फरपुर सहित राज्य के कई जिलों में लू जैसे हालात रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here