RRB Exam date: 90,000 पदों पर मार्च-अप्रैल 2019 तक हो जाएगी नियुक्ति, जानें रेलवे भर्ती परीक्षा का संभावित शेड्यूल

0
122

RRB Recruitment 2018: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने कहा है कि भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक 1 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती का काम पूरा कर लेगा। लोहानी ने कहा कि रेलवे के पास लगभग 1.10 लाख रिक्त पदों के लिए लगभग 2.27 करोड़ आवेदन आये हैं, जिसका विज्ञापन इस साल की शुरुआत में दिया गया था।
इन पदों के लिए परीक्षाएं सितंबर, अक्तूबर और नवंबर में कराई जायेगी। इनमें रेलवे सुरक्षा बल के पद भी शामिल हैं। उन्होंने बताया, ”मार्च-अप्रैल 2019 तक ये नियुक्तियां हो जाएंगी। 10 जुलाई तक 2.37 करोड़ आवेदनों की छंटनी पूरी कर ली जाएगी। हम उनकी शारीरिक और मानसिक जांच दिसंबर-जनवरी तक पूरा कर लेंगे और मार्च तक उनकी नियुक्ति कर दी जाएगी। अधिकारी ने यह भी बताया कि रेलवे उम्मीदवारों की वेटिंग लिस्ट भी जारी करेगा। वेटिंग लिस्ट में कुल वैकेंसी के 50 फीसदी उम्मीदवार शामिल किए जाएंगे। तैयारी पार्ट 3 – रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: ग्रुप डी व ग्रुप सी के CBT स्टेज-1 के लिए रीजनिंग के 10 मॉडल प्रश्न
रेलवे भर्ती बोर्ड ने फरवरी माह में ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी। इसके बाद करीब 10 हजार भर्तियां रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में भी निकाली गई थी। उम्मीदवारों को 15 भाषाओं में प्रश्न पत्र मिलेंगे – हिन्दी, इंग्लिश, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमी, मलयालम, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगू। इसके अलावा आरआरबी ने परीक्षा की संभावित तारीख घोषित करते समय उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वह केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट्स पर भरोसा करें। फर्जी खबरों से गुमराह होने से बचें। लेवल-2 के पदों में लोको पायलेट, सहायक स्टेशन मास्टर आदि की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि लेवल-1 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा कराई जाएगी। इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here