HAPPY B’Day MAHI:महेंद्र सिंह धौनी से जुड़े ये आंकड़े बनाते हैं उन्हें महान कप्तान

0
80

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। झारखंड के रांची में 7 जुलाई 1981 को जन्में एमएस धौनी भारतीय क्रिकेट ​इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों में शामिल हैं। बतौर कप्तान उन्होंने कई ऐसे भी कीर्तिमान बनाए हैं, जो दुनिया का कोई और क्रिकेट कप्तान नहीं बना सका है। हम आपको माही के जन्म दिन पर उनसे जुड़ी 10 ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं…
1. महेंद्र सिंह धौनी झारखंड राज्य की ओर से भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं।
2. महेंद्र सिंह धौनी अपनी कप्तानी में आईसीसी की तीन सबसे बड़ी ट्रॉफियां जीतने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं। इनमें वनडे विश्व कप 2011, टी-20 विश्व कप 2007 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 शामिल है।
3. वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज एमएस धौनी ही हैं। वन-डे क्रिकेट में उन्होंने अब तक 217 छक्के लगाए हैं। वनडे में छक्के लगाने के मामले में महेंद्र सिंह धौनी से आगे शाहिद अफरीदी (351), सनथ जयसूर्या (270) और क्रिस गेल (267) हैं।
4. विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में महेंद्र सिंह धौनी का दुनिया में तीसरा स्थान है। उन्होंने अब तक 499 मैचों में 780 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। उनसे आगे सिर्फ द. अफ्रीका के मार्क बाउचर (998) और एडम गिलक्रिस्ट (905) हैं।
5. महेंद्र सिंह धौनी ने अपने वनडे और टेस्ट करियर का पहला शतक चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ ही जमाया था। उन्होंने दोनों ही बार 148-148 रन की पारी खेली थी।
6. महेंद्र सिंह धौनी द्वारा पाकिस्तान के फैसलाबाद में जनवरी, 2006 में बनाया गया पहला टेस्ट शतक किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा खेली गई सबसे तेज शतकीय पारी है।
7. महेंद्र सिंह धौनी ने वनडे विश्व कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जिस बल्ले से विजयी छक्का लगाया था, वह 72 लाख रुपए में बिका।
8. महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में ही भारत ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन का अपना रिकॉर्ड बनाया था। श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट पर 726 रन (पारी घोषित)।
9. भारत की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में ही आई है। भारत ने 21 अकटूबर, 2008 को ऑस्ट्रेलिया को 320 रनों के विशाल अंतर से हराया था। यह टेस्ट में रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत भी है।
10. जून, 2007 में महेंद्र सिंह धौनी ने एशिया एकादश की ओर से खेलते हुए अफ्रीका एकादश के खिलाफ श्रीलंका के महेला जयवर्धने के साथ छठे विकेट के लिए 218 रनों की साझेदारी की थी जो एक विश्व रिकॉर्ड है। दोनों ने इस साझेदारी में शतक भी ठोके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here