पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास : पढ़ें, पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

0
138

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के यूपी दौरे पर हैं। शनिवार को आजमगढ़ पहुंचकर पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। एक्सप्रेस वे का शिल्यान्यास करने के बाद पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। रैली को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री ने एक्सप्रेस-वे की खासियतों के बारे में बताया साथ ही विपक्ष पर भी जमकर निशान साधा।
पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की बडी़ बातें :
1. अपराध और भ्रष्टाचार पर योगी ने नियंत्रण लगाया। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। अपराध पर नियंत्रण लगाकर, भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर, योगी जी ने बड़े से बड़ा निवेश लाने और छोटे से छोटे उद्यमी के लिए व्यापार को सुलभ बनाने का काम किया है।
2. बड़े अड़े अपराधियों की स्थिति क्या है, आप लोगों को पता है। किसान, नौजवान, महिलाओं सहित सभी के उत्थान के लिए योगी सरकार काम कर रही है। पहले के दस सालों में यूपी की पहचान कुछ और बन गई थी, वो पहचान अब बदल रही है।
3. पूर्वांचल का पैसा लोगों की भलाई के लिए खर्च हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकाक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर Rs 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है।
4. यहां का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेसवे नई दिशा देने वाला है। इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाई-बहनों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा।
5. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पूरी यूपी विशेष तौर पर पूर्वांचल के लिए नई उम्मीद है। इस एक्सप्रेस वे पर 23 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। इस सड़क के बनने के बाद दिल्ली से गाजीपुर की दूरी घंटों में तय होगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रूप में विकसित होगा।
6. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से पर्यटन और रोजगार पैदा होगा। इस क्षेत्र में जो हमारे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थान हैं, भगवान राम से जुड़े, हमारे ऋषि मुनियों से जुड़े, उनका अब अधिक प्रचार-प्रसार हो पाएगा। इससे यहां के युवाओं को अपने पारंपरिक कामकाज के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे।
7. पिछले एक साल में यूपी में अभूतपूर्व काम हुआ है। बुंलेदलखंड में भी एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। पिछले चार साल में नेशनल हाईवे का नेटवर्क दोगुना हुआ है।
8. उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है। गंगा जी में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे। उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं।
9. यहां के नौजवान जब दूसरे राज्यों में अपना लोहा मनवा सकते हैं तो जब उन्हें यहीं रोजगार मिलेगा तो और बेहतर होगा।
10. हवाई चप्पल पहनने वाला अब हवाई जहाज में चलेगा। उडान योजना में ढाई हजार से ज्यादा का टिकट नहीं होगा। अब एसी कोच से जयादा तो लोग हवाई जहाज में यात्रा कर रहे हैं
11. पूर्वांचल में विकास की गंगा बहेगी। ये सारी परिवारवाद वाली पार्टियां जनता के विकास को रोकना चाहती हैं
12. अपने स्वार्थ के लिए ये मिलकर अब आपके विकास को रोकना चाहते हैं, आपको सशक्त होने से रोकना चाहते हैं। उन्हें पता है कि अगर गरीब, किसान, दलित, पिछड़े सशक्त हो गए, तो उनकी दुकान बंद हो जाएगी।
13. इन दलों की पोल तो तीन तलाक पर इनके रवैये ने भी खोल दी है। एक तरफ जहां केंद्र सरकार महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रयास कर रही है, वहीं ये दल मिलकर महिलाओं और विशेषकर मुस्लिम बहनों-बेटियों के जीवन को और संकट में डालने का काम कर रहे हैं।
14. हमारी सरकार देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को समझते हुए योजनाएं बना रही है, फैसले ले रही है। ऐसे फैसले जिनका बरसों से इंतजार था, जिन्हें पहले की सरकारें सिर्फ फाइलों में घुमाती रहीं, उन फैसलों को लेने का काम भी एनडीए की ही सरकार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here