PM का पूर्वांचल दौरा LIVE: वाराणसी से आजमगढ़ रवाना हुए मोदी, देंगे नौ सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात

0
198

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार और रविवार को पूर्वांचल के दौरे पर होंगे। मोदी सबसे पहले आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। वहां से वाराणसी आकर अपने संसदीय क्षेत्र को करोड़ों की सौगात देंगे। रात्रि विश्राम भी वाराणसी के डीरेका स्थित गेस्ट हाउस में करेंगे। अगले दिन रविवार को मिर्जापुर जाएंगे और बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करने के साथ ही मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी आजमगढ़ में पहली बार और मिर्जापुर में दूसरी बार आ रहे हैं। तीनों जिलों में पीएम मोदी एक-एक जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। शुक्रवार को तीनों जिलों में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। आतंकी धमकी के मद्देनजर इस बार वाराणसी में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। डीरेका से कचनार (राजातालाब) सभा स्थल तक आईसीआईआरटी (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) की निगरानी रहेगी। बुधवार को साइबर विशेषज्ञों की टीम बनारस पहुंच गई। टीम ने सभास्थल व डीरेका परिसर का निरीक्षण किया। दोनों स्थलों पर एनएसजी का स्नाइपर दस्ता भी तैनात रहेगा। इनकी तैनाती आसपास के मकानों एवं पानी की टंकियों पर रहेगी। यह सुरक्षा दस्ता दूरबीन से पूरे इलाके की हर गतिविधि पर नजर रखेगा। वहीं सभास्थल के पास ई-सर्विलांस को भी सक्रिय कर दिया गया है। अफसरों के अनुसार इस बार 10 एसपी के अलावा 15 हजार फोर्स की तैनाती की जा रही है। फोर्स का आना शुरू हो गया है। उनके ठहराने की व्यवस्था डेढ़ दर्जन स्कूलों में की गई है। आजमगढ़ और मिर्जापुर में भी एसपीजी ने सभी कार्यक्रम स्थल अपने निगरानी में ले लिया है। आसपास के जिलों से भी पुलिस बल मंगाए गए हैं। पीएम मोदी आजमगढ़ और मिर्जापुर दोनों जिलों में करीब सवा-सवा घंटे रहेंगे। मोदी शनिवार को आजमगढ़ में दोपहर 2.20 पर और रविवार को मिर्जापुर में सुबह 10.50 पर पहुंचेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने जिले में आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सवा घंटे रहेंगे। वह पौने दो बजे वाराणसी एयरपोर्ट से हेलीकाफ्टर से आजमगढ़ के लिए रवाना होंगे और 2.20 पर कार्यक्रम स्थल मंदुरी हवाई पट्टी पर बनाए गए हेलिपैड पर पहुंचेंगे। यहां से 2.30 पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास समारोह स्थल पर पहुंचेंगे। साढ़े तीन बजे तक शिलान्यास समारोह कार्यक्रम में शामिल रहेंगे। साढ़े तीन बजे हेलिपैड के लिए निकलेंगे और 3.40 बजे हेलिकाफ्टर से वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे।
वाराणसी में कार्यक्रम
पीएम मोदी 14 जुलाई शनिवार को आजमगढ़ से वाराणसी के लिए 3.40 पर रवाना होने के बाद शाम 4.30 पर राजातालाब स्थित कचनार गांव पहुंचेंगे। यहां सभा को संबोधित करने के साथ योजनाओं का लोकार्पण अौर शिलान्यास करेंगे। करीब एक घंटे तक यहां रहने के बाद शाम सात बजे डीरेका में प्रबुद्धजनों के साथ संवाद करेंगे। रात्रि प्रवास डीरेका गेस्ट हाउस में करने के बाद अगले दिन 15 जुलाई की सुबह नौ बजे पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद करने के बाद मिर्जापुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

मिर्जापुर में पीएम मोदी का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई रविवार को जिले में 1 घंटा 20 मिनट रहेंगे। पीएम मोदी सुबह 10.25 बजे वाराणसी के डीएलडब्लू हेलीपैड से चंदईपुर के लिए हेलीकाप्टर से रवाना होगें। वह सुबह 10.50 बजे चंदईपुर हेलीपैड पर पहुंचेंगे। हेलीपैड से 10.55 बजे कार से मंच के लिए रवाना होंगे। सुबह 11 बजे मंच पर पहुंचेंगे। सुबह 11.15 से 12 बजे के बीच बाणसागर नहर परियोजना का लोकार्पण अौर मेडिकल कालेज की आधारशिला रखेंगे। कुछ अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद सभा को संबोधित करेंगे। वे दोपहर 12.5 बजे मंच से हेलीपैड के लिए रवाना होंगे और 12.10 बजे पहुंचेंगे। उनका हेलीकाप्टर 12.15 बजे वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे।
बनारस, आजमगढ़ एवं मिर्जापुर में अरबों की सौगात देंगे पीएम मोदी
इनका होगा लोकार्पण-
– वाराणसी शहरी गैस वितरण परियोजना
– पेरिशबल कार्गों केंद्र का निर्माण (राजातालाब)
– हृदय से 24 सड़कों का सुधार एवं निर्माण कार्य
– हृदय से हेरिटेज पोल व लाईट प्रोजेक्ट
– अमृत योजना से सात पार्कों का सुंदरीकरण कार्य
– स्वच्छ भारत मिशन में सफाई वाहनों की व्यवस्था
– नगर निगम मुख्यालय पर सोलर प्लांट
– दुर्गाकुंड व कुरुक्षेत्र से अस्सी तक हेरिटेज कार्य
– हृदय से नगर निगम की ओर से 10 सड़कों का कार्य
– पिपलानी कटरा व कबीरचौरा में हेरिटेज वॉक
– हृदय से टाउनहाल का रि-डेवलेपमेंट
– बसनी ग्राम पेयजल पाईप परियोजना
– बरजी ग्राम पेयजल पाईप परियोजना
– बंतरी ग्राम पेयजल पाईप परियोजना
– आयर ग्राम पेयजल पाईप परियोजना
– जयापुर ग्राम पेयजल पाईप परियोजना
– सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गजोखर
– 13 ग्राम पंचायतों में कूड़ा संग्रह व उठान कार्य
– टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज स्थित बीपीओ
– आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण सर्किट बेंच
– वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन का शुभारम्भ
पूर्वांचल की त्रिकोण यात्रा में चुनावी शंखनाद करेंगे पीएम मोदी
इनका होगा शिलान्यास
– जापान सरकार की मदद से प्रस्तावित कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष
– पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग (चितईपुर-भीमचंडी-जंसा-रामेश्वर-हरहुआ-शिवपुर- कपिलधारा) सड़क निर्माण कार्य
– भिखारीपुर तिराहे से अमरा चौराहे तक सम्पर्क मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ींकरण
– स्मार्ट सिटी से सड़क और आठ जंक्शन का पुनरुद्धार
– स्मार्ट सिटी से आठ चौराहों का विकास
– नमामि गंगे योजना से 26 घाटों का जीर्णोद्धार
– कान्हा उपवन का निर्माण
– स्मार्ट सिटी से चार पार्कों का सुंदरीकरण
– स्मार्ट सिटी से दूसरे चरण में आठ चौराहों का विकास
– आईडीपी के तहत जीआईएस व एमआईस सर्वे कार्य
– अवस्थापना व 14वें वित्त आयोग से 69 कार्य
– स्मार्ट सिटी से पांच ओवरहेड टैंक के सुंदरीकरण का कार्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.