मराठा आरक्षण आंदोलन हुआ उग्र: पढ़ें अब तक के दस बड़े अपडेट्स

0
116

महाराष्ट्र में मराठा संगठनों का आरक्षण के लिए किया जा रहा आंदोलन उग्र हो गया है। बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को औरंगाबाद के गंगापुर में एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान अपना सिर भी मुंडवाया। दरअसल, महाराष्ट्र में मराठा संगठनों ने मंगलवार को बंद का आह्वान किया था। सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर मंगलवार को एक व्यक्ति ने औरंगाबाद में नदी में कूद कर जान दे दी थी। जिसके बाद ये आंदोलन उग्र हो गया।
1. आंदोलन उग्र होता प्रशासन ने सोशल मीडिया मीडिया के जरिए फैलने वाली अफवाहों पर रोक लगाने के लिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।
2. भीड़ ने औरंगाबाद में फायर ब्रिगेड समेत कुछ गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनाकारियों ने परभानी जिले में ट्रेनों को भी रोक दिया है।
3.मराठा समाज ने मंगलवार को हुई बैठक में बुधवार को मुंबई, नवी मुंबई, पालघर और रायगढ़ में बंद का ऐलान किया है।
4. आंदोलन के दौरान दो युवकों ने आत्महत्या करने की कोशिश की। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।
5. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रदर्शकारियों ने पुलिस पर भी पथराव किया, उन्हें नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
6. आरक्षण की मांग करने वाले एक मराठा नेता ने कहा है कि उन्होंने मंगलवार पूरे राज्य में बंद का आह्वान किया था और जब तक मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस समुदाय से माफी नहीं मांग लेते यह विरोध जारी रहेगा।
7. मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान अपना सिर मुंडवाया।
मराठा आरक्षण आंदोलन LIVE:उग्र हुआ प्रदर्शन,फूंकी गाड़ियां, इंटरनेट बंद
8. प्रशासन ने जिन क्षेत्रों में प्रदर्शन उग्र हुआ है, वहां सुरक्षबलों की संख्या बढ़ा दी है। अधिकारियों ने बताया कि कुछ एक संवेदनशील इलाकों में स्थानीय पुलिस के साथ ही बटालियन स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स तैनात की है।
9. यह घटना ऐसे समय में हुई है जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पंढरपुर के मंदिर की आज की अपनी यात्रा मराठा संगठनों की इस धमकी के बाद स्थगित कर दी कि वे कार्यक्रम में बाधा पहुंचायेंगे।
10. हिंसक होते आंदोलन के मद्देनजर शिवसेना नेता दीपक केसरकर ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि कृपया शांति बनाए रखें हम इस मुद्दे को बातचीत से सुलझा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here