इमरान खान से पहले ये खिलाड़ी भी संभाल चुके हैं अपने देश की सत्ता

0
44

पाकिस्तान के आम चुनावों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की अध्यक्षता वाली ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इमरान खान की पार्टी ने कुल 119 सीटों पर जीत दर्ज की है और वह बहुमत के लिए जरूरी 137 के आंकड़े से 18 सीट कम है। ऐसे में निर्दलीय उम्मीदवारों के सहयोग से इमरान खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इमरान ने साल 1996 में पाकिस्तान की राजनीति में कदम रखा था। उससे पहले वह एक बेहद ही सफल क्रिकेटिंग पारी खेल चुके थे और अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 का वनडे विश्व कप खिताब दिलाया था। अगर वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनते हैं, तो यह पहली बार नहीं होगा जब कोई खिलाड़ी अपने देश का मुखिया बने। इमरान से पहले भी ऐसे कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने खेल में सफलता हासिल करने के बाद राजनीति में भी नए प्रतिमान स्थापित किए। हम आपको ऐसे ही कुछ ​खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं…
ईदी अमीन दादा
यूगांडा के सैन्य तानाशाह ईदी अमीन दादा एक प्रोफेशनल बॉक्सर था। साल 1951 से 1960 के बीच वह यूगांडा का लाइट हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन था। इसके अलावा ईदी अमीन एक स्विमर भी था। वह 1971 से 1979 तक युगांडा का राष्ट्रपति रहा। अमीन 1946 में ब्रिटिश औपनिवेशिक रेजिमेंट ‘किंग्स अफ्रीका राइफल्स’ में शामिल हो गया और युगांडा की सेना में मेजर जनरल तथा कमांडर का ओहदा हासिल किया। उसने 25 जनवरी 1971 को सैन्य तख्तापलट द्वारा तत्कालीन राष्ट्रपति मिल्टन ओबोटे को पद से हटा दिया। बाद में यूगांडा के प्रमुख पद पर आसीन रहते हुए उसने स्वयं को फील्ड मार्शल के रूप में पदोन्नत कर लिया। ईदी अमीन के शासन को मानव अधिकारों के दुरूपयोग, राजनीतिक दमन, जातीय उत्पीड़न, गैर कानूनी हत्याओं, पक्षपात, भ्रष्टाचार और सकल आर्थिक कुप्रबंधन के लिए जाना जाता है। एक अनुमान के मुताबिक ईदी अमीन दादा के शासन में यूगांडा में 1,00,000 से 5,00,000 लोग मार डाले गए। युगांडा के भीतर असंतोष और 1978 में तंज़ानिया के कंगेरा प्रांत को जीतने का प्रयास के तहत युगांडा-तंज़ानिया युद्ध उसके शासन के पतन का कारण बना। 16 अगस्, 2003 को उसकी मृत्यु हो गई।
जॉर्ज वीह
लाइबेरिया के मौजूदा राष्ट्रपति जॉर्ज वीह ने अपने देश के लिए फुटबॉल खेला है। वीह ने लाइबेरिया के लिए कुल 22 इंटरनेशनल गोल दागे हैं। साथ ही वह मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी, पेरिस सेंट जर्मेन जैसे बड़े फुटबॉल क्‍लबों के लिए भी खेले हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 411 मैचों में 193 गोल दागे हैं।
विक्टर अर्बन
हंगरी के मौजूदा प्रधानमंत्री विक्टर अर्बन एक प्रोफेशनल फुटबॉलर थे। वह हंगरी के लोकल क्लब फेल्कस्लट के लिए फुटबॉल खेलते थे। अर्बन 2010 से कार्यालय में हैं। उन्होंने 1998 से 2002 तक भी प्रधानमंत्री के रूप में हंगरी की सेवा दी है।
मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट-II
मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट ने क्रॉस कंट्री रेस, जैवलिन थ्रो, हैंडबॉल, जूडो, स्विमिंग, टेनिस, रोइंग, सेलिंग, स्कीइंग जैसी खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था। उन्होंने साल 1988-2002 के बीच 5 बार विंटर ओलंपिक में अपने देश मोनाको का प्रतिनिधित्व किया।
सर एलेक डगलस
ब्रिटेन के पूर्व पीएम सर एलेक डगलस एक क्रिकेटर थे। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले इकलौते ब्रिटिश पीएम थे। सर एलेक डगलस का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 16.33 का था। वह मध्यम गति के तेज गेंदबाज थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here