मानसून सत्र LIVE:किसी रोहिंग्या को नहीं दिया जाएगा वैध दस्तावेज- किरन रिजिजू

0
126

लोकसभा में मंगलवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रोहिंग्या पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि राज्य सरकार को एडवाइजरी जारी की गई है और सभी राज्य सरकारें उनके आंकड़े दें ताकि उन्हें देश से बाहर निकाला जा सके। इसके लिए म्यांमार सरकार से बात की जाएगी। उधर, संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीजेपी संसदीय दल की पार्लियामेंट की लाइब्रेरी में बैठक हुई। इसमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्र राजनाथ सिंह समेत बडे़ नेताओं ने हिस्सा लिया और आगामी मुद्दों पर मंथन किया।
उधर, सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले लोकसभा परिसर में टीडीपी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया। जबकि, आरजेडी सांसद ने कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया। जबकि, टीडीपी सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर प्रदर्शन किया। सांसद एन. शिवप्रसाद ने सत्यसाईं का वेश धारण किया।
लाइव अपडेट्स
11:30 AM जम्मू के बीजपी सांसद जुगर किशोर शर्मा ने दावा किया कि करीब 18 से 20 हजार रोहिंग्या राज्य में हैं और उन्होंने पूछा कि उन्हें कब राज्य से निकाल जाएगा।
11:28 AM रोहिंग्या को लेकर टीएमसी के सुगाता बोस के सवालों का जवाब देते हुए रिजिजू ने कहा कि भारत में लाखों शरणार्थी रह रहे हैं…. हमें एक ऐसी व्यवस्था की जरूरत है ताकि देश को पहले सुरक्षित किया जा सके।
11: 27 AM गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में कहा कि टीएमसी सांसद सौगत रॉय का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने रोहिंग्या के खिलाफ नरम रूख अपनाया है। हमने म्यांमार से भी कहा कि है हम रोहिंग्या वापस आ जाते हैं तो हम मदद को भी तैयार हैं।
11: 24 AM सौगत रॉय ने लोकसभा में कहा- विदेश मंत्रालय बांग्लादेश में रोहिंग्या के लिए ‘ऑपरेशन इंसानियत’ कर रह है। भारत में करीब 40 हजार रोहिंग्या हैं। क्या हम सिर्फ बांग्लादेश में ही इंसानियत दिखाएंगे?
11:15 AM गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि राज्य सरकार रोहिंग्या के आंकड़े भेजे। रोहिंग्या को वापस भेजने के लिए राज्य सरकार से बात करेंगे। इसके लिए राज्य सरकारें रोहिंग्या के आंकड़ों की गिनती करें।
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बड़ा बयान देते हुए कहा कि रोहिंग्या की घुसपैठ को रोहने के लिए सीमा सुरक्षा बलों और असम राइफल्स को तैनात किया गया है। रोहिंग्या को लकर राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की गई है कि वे लोग जो पहले ही आ चुके हैं उनकी निगरान रखें और एक जगह से बाकी जगहों पर ना जाने दें। राज्य सरकार को भी यह अधिकार है कि वह उन्हें बाहर निकाले।
10: 34 AM: तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने सोमवार को जारी किए गए असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्ट के जारी दूसरे और अंतिम ड्राफ्ट के विरोध में संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया।
10: 30 AM: टीडीपी के सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। टीडीपी सांसद एन. शिवप्रसाद ने सत्यसाईं का वेश धारण किया। वे इससे पहले स्कूली बच्चे की ड्रेस पहनी थी।
10:31 AM राष्ट्रीय जनता दल सांसद प्रकाश नारायण यादव ने पटना के नालंदा मेडिकल कॉलज अस्पताल (एनएमसीएच) में जलभराव के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here