इंडोनेशिया में भूकंप से 91 लोगों की मौत, सुनामी की चेतावनी रद्द

0
86

इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. इससे कम से कम 91 लोगों की मौत की खबर है. 100 से ज्यादा लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. भूकंप से कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद जारी की गई सुनामी की चेतावनी को रद्द कर दिया गया है.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.9 थी. इसका केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में जमीन से सिर्फ 10 किलोमीटर नीचे था. बता दें कि एक हफ्ते पहले लोमबोक द्वीप पर आए भूकंप में 12 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हो गई थी.सप्ताह भर पहले लोमबोक द्वीप पर आये भूकंप में 12 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई थी.

अधिकारियों ने कहा कि भूकंप से बाली के देनपासार में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे टर्मिनल की इमारत शामिल है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने कहा कि सुनामी की चेतावनी तब वापस ले ली गई, जब सुनामी की लहरें तीन गांवों में मात्र 15 सेंटीमीटर ऊंची दर्ज की गई.

बता दें कि 2004 में इंडोनेशिया के सुमात्रा तट पर 9.4 रिक्टर स्केल वाले भूकंप के कारण सूनामी आ गई थी. इससे भारत सहित विभिन्न देशों में 2,20,000 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, अकेले इंडोनेशिया में 1,68,000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here