मुजफ्फरपुर रेप कांड: SC ने बिहार सरकार को फटकारा, कहा – ‘बिना जांच किए कैसे दे रहे थे पैसा’

0
95

महेश गुप्ता, सुमित कुमार, नई दिल्ली: मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड की घटना से पूरे देश को झटका लगा है और बिहार सरकार की किरकिरी हुई है. अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में बिहार सरकार को फटकार लगाई है और बिहार सरकार को कई कड़वी बातें भी सुनने को मिली. इस मामले की सुनवाई अभी सुप्रीम कोर्ट में चल रही है.

क्या कार्रवाई की
इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से पूछा है कि बिहार सरकार ने इस मामले में क्या कार्रवाई की है. जिन अफसरों ने लापरवाही बरती है उनके साथ क्या किया. इस मामले पर पहले क्यों नहीं ध्यान दिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों से पूछा किया कि वो क्या जांच कर रहे हैं.

बिना पड़ताल के कैसे दिया गया पैसा
सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से पूछा कि NGO को पैसा बिना किसी उचित जांच के कैसे दिया गया था, उनकी विश्वनीयता की जांच हुई? साथ ही सरकार से पूछा कि आप 2004 से पैसा दे रहे हैं लेकिन कभी जांच-पड़ताल नहीं की. साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि क्या मुजफ्फरपुर बालिका गृह में रहने वाली बच्चियों की काउंसलिंग की गई?

बिहार सरकार ने क्या कहा
सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही ये भी कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह जैसे कुल 15 शेल्टर होम हैं. बात सिर्फ एक होम का नहीं है. बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इस मामले में सभी लोगों पर एक्शन लिया गया है और गिरफ्तारी भी की गई है.

दी गई दलील
साथ ही बिहार सरकार ने यह भी कहा कि अच्छे और बुरे अधिकारी हर जगह होते हैं. हमने समय-समय पर शेल्टर होम का ऑडिट की थी और वहां पर जांच भी कराई थी. मगर उस दौरान किसी अधिकारी ने उन्हें ऐसी जानकारी नहीं दी.

अर्पणा भट्ट का जवाब
एमिकस क्यूरी अर्पणा भट्ट ने इसके बाद बिहार सरकार से कहा कि अगर शेल्टर होम में बच्चों से अधिकारियों ने बात की होती तो बच्चे बताते की उनपर क्या बीत रही है. मगर किसी ने शेल्टर होम में जाकर बच्चों से बात ही नहीं कि. शेलटर होम का समय समय पर सरकारी निरीक्षण केवल खानापूर्ति थी. कभी कोई सोशल ऑडिट हुआ ही नहीं.
SC ने दिया NCRB का हवाला
सु्प्रीम कोर्ट ने साथ ही कहा कहा देशभर में 38 हजार से ज्यादा रेप हो रहे हैं. हर छह घंटे में एक लड़की का रेप हो रहा है. देश में सबसे ज्यादा रेप मध्य प्रदेश और दूसरा यूपी का है. सुप्रीम कोर्ट में साथ ही एमिकस अपर्णा भट्ट से कहा कि अभी तक किसी को भी किसी तरह का मुआवजा नहीं दिया गया है. एक लड़की अभी भी लापता है. वहां की स्थिति काफी गंभीर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here