मारुति सुजुकी ने बढ़ा दिए गाड़ियों के दाम

0
99

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने गुरुवार को अपने सभी मॉडल्स के दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि सामान और वितरण की लागत बढ़ने के अलावा रुपये के मुकाबले डॉलर महंगा होने की वजह से यह फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, मारुति सुजुकी के हर मॉडल का दाम बढ़ाया जाएगा और यह दाम वृद्धि 6,100 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक होगी। नए दाम तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं। एक सॉर्स के मुताबिक, ‘जहां मारुति सुजुकी के पॉप्युलर मॉडल 98 फीसदी लोकलाइज्ड होते हैं, वहीं यह भी ध्यान देने वाली बात है कि OEMs (ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) अपना कुछ मटीरियल इम्पोर्ट भी करते हैं, एेसे में करंसी मार्केट की प्रतिकूल परिस्थितियां कंपनी को प्रभावित करेगी।’

यूएस डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर 70.32 पर है। लोकल करंसी के कमजोर होने पर आयातकों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

सोर्स ने बताया कि कुछ कारें जैसे मारुति की हैचबैक स्विफ्ट डीजल वैरियंट का दाम तुरंत नहीं बढे़गा। दूसरी ओर जिस गाड़ी का दाम सबसे ज्यादा बढ़ेगा वह है मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट SUV (स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीइकल) Brezza (जिसका सिर्फ डीजल मॉडल उपलब्ध है)। इसका दाम 6100 रुपए तक बढ़ जाएगा।

बता दें कि जर्मनी की लग्जरी कारमेकर कंपनी Mercedes-Benz ने भी घोषणा की थी कि यह सितंबर से अपने सभी मॉडल्स के दाम 4 फीसदी तक बढ़ा देगा। दूसरी कारमेकर कंपनीज जैसे टाटा मोटर्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और होंडा ने भी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है जोकि इसी महीने से लागू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here