इस कार कंपनी के डीलर होंगे मालामाल, जानें कैसे बढ़ जाएगी इनकी कमाई

0
123

नई दिल्ली: किसी भी कार कंपनी या ऑटो कंपनियों के डीलर की कमाई सामान्य तौर पर सबसे ज्यादा गाड़ियों की सर्विसिंग से होती है. लेकिन अब मारुति सुजुकी के डीलर की कमाई में और इजाफा होगा. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी अपने डीलर की कमाई बढ़ाने के लिए विशेष कवायद की है. इसके तहत कंपनी अपने ऑटो पार्ट्स सप्लायर को मारुति के डीलर के माध्यम से अपने पार्ट्स सीधे बेचने का विकल्प देगी.

बदले में मारुति पार्ट्स सप्लायर कंपनी से रॉयल्टी के रूप में कुछ कमीशन लेगी. एक तरह से डीलर की अतिरिक्त कमाई का यह शानदार विकल्प होगा.

डीलर के साथ मारुति की भी कमाई
लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, कंपनी से जुड़े दो लोगों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि इस विकल्प में पार्ट्स सप्लायर कंपनियां जैसे टायर कंपनी, इंजिन ऑयल कंपनी, बैटरी बनाने वाली कंपनी अपने उत्पाद सीधे मारुति के डीलर या सर्विसिंग सेंटर के माध्यम से बेच सकेंगी.

बदले में मारुति अपने सप्लायर से राजस्व कमाने के उद्देश्य से कुछ निश्चित रकम लेगी. मारुति सुजुकी के राजस्व विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यह विकल्प दोनों ही पक्षों के लिए फायदेमंद होगा.

कारों की सर्विसिंग में आएगी कमी
कंपनी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि पिछले कुछ साल से कार की क्वालिटी में तेजी आई है. खासकर जब से मारुति सुजुकी प्रीमियम सेगमेंट को मजबूत किया है, जब से कारों की क्वालिटी काफी बढ़ गई है.

साथ ही अगले साल से नए उत्सर्जन नियम और सुरक्षा मानकों के आने से कार की गुणवत्ता में और सुधार होगा. इससे कारों को सर्विसिंग की जरूरत कम पड़ेगी. इसलिए यह कदम डीलर की अतिरिक्त कमाई के खयाल से एक अच्छी पहल है. डीलर फिलहाल अपने लाभ का 70 प्रतिशत हिस्सा गाड़ियों की सर्विसिंग से हासिल करते हैं.
पार्ट्स की कीमत पर न हो असर
मारुति सुजुकी की इस पहल को लेकर मार्केट रिसर्च कंपनी मार्केट्स एंड मार्केट्स के एसोशिएट डायरेक्टर अनिल शर्मा कहते हैं कि कंपनी की यह कवायद अच्छी है कि दोनों को फायदा होगा, लेकिन यहां इस बात का जरूर खयाल रखा जाना चाहिए कि इससे डीलर के यहां मिलने वाले उन पार्ट्स की कीमत में इजाफा न हो.

यह ग्राहकों के लिए भी अच्छा होगा कि वह एक ही छत के नीचे हर तरह के पार्ट्स खरीद पाएंगे. शर्मा कहते हैं कि डीलर की कमाई घटने में ग्राहकों का ऑनलाइन आना भी एक खास वजह है.

मारुति बना रही खास वेबसाइट
मारुति सुजुकी फिलहाल अपने नॉन नेक्सा शोरूम को अपग्रेड करने में जुटी है. इसके अलावा वह एक वेबसाइट बना रही है जहां लोग कार की कीमत की तुलना कर सकेंगे. कंपनी का मानना है कि इससे बिक्री को बढ़ाने में मदद मिलेगी. ग्राहक भी अपने सवाल डीलर से शेयर कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here