IRCTC, irctc.co.in : अपनी कन्फर्म ट्रेन टिकट किसी अन्य व्यक्ति को कैसे करें ट्रांसफर

0
101

IRCTC, irctc.co.in : भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रियों को अपनी कन्फर्म टिकट किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर करने की भी सुविधा देता है। रेल यात्री ट्रेन चलने के समय से कम से कम 24 घंटे पहले तक अपनी टिकट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे वेबसाइट indianrailways.gov.in के मुताबिक एक रेल यात्री अपनी कन्फर्म ट्रेन टिकट अपने परिवार के किसी सदस्य जैसे पिता, मां, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति या पत्नी के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। भारतीय रेलवे की टिकट ट्रांसफर सुविधा का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की टिकटों के लिए उठाया जा सकता है। IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation irctc.co.in ) से बुक कराई गई ऑनलाइन टिकट के केस में यात्री ई-रिजर्वेशन स्लिप की प्रिंटेड कॉपी के साथ अपने नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस पहुंचकर ट्रिकट ट्रांसफर का आवेदन कर सकते हैं।
यहां जानिए भारतीय रेलवे टिकट ट्रांसफर से जुड़ी मुख्य बातें:
1. रेलवे टिकट ट्रांसफर का आवेदन केवल एक बार किया जा सकता है।
2. भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक इस तरह का आवेदन समूह के कुल सदस्यों के 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो सकता।
3. ड्यूटी पर यात्रा कर रहे किसी अन्य सरकारी कर्मचारी को भी ट्रेन चलने के समय से 24 घंटे पहले तक टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है।
4. मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान के छात्र का टिकट अन्य छात्र को ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए प्रिंसिपल को ट्रेन चलने के समय से कम से कम 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा।
5. मैरिज पार्टी के केस में भी एक सदस्य का टिकट किसी अन्य सदस्य को ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए भी ट्रेन चलने के समय से कम से कम 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा।
6. ट्रेन चलने के समय से कम से कम 48 घंटे पहले तक किसी एनसीसी कैडेट का टिकट अन्य एनसीसी कैडेट को ट्रांसफर किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here