रुपये में रिकॉर्ड गिरावट: डॉलर के मुकाबले पहली बार 70.81 के स्तर पर पहुंचा

0
27

महीने की आख‍िर में डॉलर की डिमांड बढ़ने के चलते लगातार रुपया कमजोर होता जा रहा है. बुधवार को रिकॉर्ड गिरावट के साथ बंद होने के बाद आज रुपये की शुरुआत भी कमजोर रही है.
रुपये में रिकॉर्ड गिरावट का स‍िलस‍िला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को भी रुपये ने रिकॉर्ड गिरावट के साथ शुरुआत की है. इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन यह एक डॉलर के मुकाबले 70.81 के स्तर पर पहुंच गया है.

यह पहली बार है, जब रुपया इस स्तर पर पहुंचा है. रुपये ने आज शुरुआत 70.63 के स्तर पर की थी. लेकिन शुरुआती कारोबार में इसमें लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इसकी वजह से यह पहली बार 70.81 के स्तर पर पहुंचा है.

इससे पहले बुधवार को रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था. बुधवार को रुपया एक डॉलर के मुकाबले 70.65 के स्तर तक गिर गया था. हालांकि बाद में इसमें गिरावट कम हुई और यह 70.59 के स्तर पर बंद हुआ.

महीने के आख‍िर में आयातकों की तरफ से डॉलर की डिमांड बढ़ने की वजह से रुपया लगातार गिर रहा है. इसके अलावा विदेशी पूंजी भी देश के बाहर जाने का असर भी इस पर दिख रहा है.

इस साल रुपये में अब तक 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. इस गिरावट के साथ ही यह एश‍िया की सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाली करंसी बन चुकी है.

डॉलर की डिमांड बढ़ने से पहले तुर्की आर्थ‍िक संकट ने रुपये के लिए मुसीबत खड़ी की थी. तुर्की करंसी लिरा के कमजोर होने का असर रुपये पर भी दिखा. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार बन रहे जटिल हालातों की वजह से फिलहाल रुपये के लिए मजबूती हासिल करना मुश्क‍िल हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here