राम मंदिर मुद्दा: मौलाना कल्‍बे जव्‍वाद बोले- मस्जिद की जमीन पर केवल मस्जिद बन सकती है

0
104

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण मुद्दे पर अपने एक बयान में कहा है कि “मस्जिद की जमीन पर केवल मस्जिद ही बन सकती है।” उन्होंने हाल ही में शियाओं के प्रमुख धर्मगरु व मरजा-ए-आलीकद्र आयतुल्लाह सैयद अली सीस्तानी द्वारा जारी किए गए उस फतवे का समर्थन किया है, जिसमें कहा गया था कि “वक्फ संपत्ति को किसी दूसरे को अपनी इबादतगाह एवं धर्मस्थल बनाने के लिए नहीं दिया जा सकता है।” इमाम-ए-जुमा मौलाना सैयद कल्बे जव्वाद नकवी ने जुमे की नमाज के खुतबे में बिना किसी का नाम लिए परोक्ष रुप से शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी की निंदा की। बता दें कि वसीम रिजवी ने हाल ही में कहा था कि अयातुल्लाह सीस्तानी ने फतवा किसी के दबाव में दिया है।

मौलाना जव्वाद ने कहा कि अयातुल्लाह सीस्तानी ने जो फतवा दिया है, वही नजरिया शियाओं का भी है। मौलाना ने कहा, “हम पहले भी कह चुके हैं कि मस्जिद की जमीन पर सिर्फ मस्जिद ही बन सकती है। वसीम रिजवी खुद को गिरफ्तारी से बचाने के लिए ऐसे काम कर रहे हैं। जो लोग अपने प्रमुख उलेमा व मराजे की बात नहीं मानते, वे शिया नहीं हो सकते।” मौलाना ने कहा कि वक्फ बोर्ड के वे सदस्य जो रिजवी का समर्थन कर रहे हैं, उनकी खामोशी यह साबित कर रही है कि वे उनके सभी अपराधों में शामिल हैं। मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि “कौम वक्फ बोर्ड के सदस्यों से मांग करे कि वे अयातुल्लाह सीस्तानी की निंदा करने वाले अपराधी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष को उनके पद से हटाएं, वरना उनका बहिष्कार किया जाए।”

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से जुड़ी विरासत से छेड़छाड़ न करने का अनुरोध किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here