BPSC इंटरव्यू में पूछा- क्या गुप्त काल को स्वर्ण काल कहना ठीक है? जानें जवाब

0
89

56वीं से 59वीं बीपीएसएसी परीक्षा में 194वीं रैंक हासिल करने वाले समीर परिमल का इंटरव्यू करीब 20 मिनट चला था। इस दौरान गोपालगंज के भरतपुरा हथुआ के रहने वाले समीर परिमल से कई प्रश्न पूछ गए। परिमल ने कहा कि इंटरव्यू में मुझसे 56वीं से 59वीं बीपीएसएसी परीक्षा में 194वीं रैंक हासिल करने वाले समीर परिमल का इंटरव्यू करीब 20 मिनट चला था। इस दौरान गोपालगंज के भरतपुरा हथुआ के रहने वाले समीर परिमल से कई प्रश्न पूछ गए। परिमल ने कहा कि इंटरव्यू में मुझसे मुख्यतया इतिहास विषय से सवाल पूछे गए। ‘सबसे पहले बोर्ड के चेयरमैन ने मुझसे पूछा गया कि ग्रेजुएशन के दौरान आपके विषय कौन से थे। मैंने बताया कि मैंने फिजिक्स ऑनर्स किया है। फिर मुझसे सब्सीडियरी विषय पूछा गया – मैंने कहा मैथ्स और केमिस्ट्री मेरी सब्सिडियरी थे। फिर उन्होंने पूछा- आपने बीपीएससी में क्या विषय रखा। मैंने उत्तर दिया – हिन्दी साहित्य और इतिहास। फिर उन्होंने कहा कि आपने इतने सारे विषय पढ़ लिए हैं, इसकी क्या वजह है, रुचि है या ज्ञान के लिए पढ़े हैं। मैंने कहा कि हिन्दी साहित्य में मेरी काफी रुचि है, मैं साहित्यकार भी हूं। 1992 से मैं इतिहास पढ़ रहा हूं। इस विषय पर मेरी अच्छी पकड़ हो गई है। फिर उन्होंने मुझसे सवाल पूछ लिया कि इतिहास का काल विभाजन कैसे किया गया है? समीर परिमल फिर मुझसे पूछा गया कि इतिहास में स्वर्ण काल की क्या अवधारणा है? फिर मैंने बताया कि कोई भी काल जिसकी उपलब्धियां चरमोत्कर्ष को प्राप्त करती हैं और आऩे वाले समय के लिए अनुकरणीय बन जाती हैं, उसे कुछ इतिहासकार स्वर्ण काल की संज्ञा देते हैं। उन्होंने क्रॉस क्वेश्चन किया – चरमोत्कर्ष को कैसे नापेंगे? मैंने उत्तर में कहा कि चरमोत्कर्ष में हम यह देखते हैं कि वह काल पूर्व के काल और बाद के काल में कितना आगे था और अनुकरणीय था। फिर उन्होंने पूछा कि भारतीय इतिहास में किस काल को स्वर्ण काल कहा गया है। मैंने उत्तर दिया – गुप्त काल। फिर उन्होंने क्वेशचन किया कि क्या आप इससे सहमत हैं? मैंने कहा कि मैं इससे सहमत नहीं हूं। आम आदमी के लिए कोई भी काल स्वर्ण काल नहीं होता है। उस समय की प्रगति राजदरबार से जुड़ी हुई थी। उसमें आम आदमी की कोई भूमिका नहीं थी। फिर उन्होंने पूछा कि आपका घर कहां है? मैंने उत्तर दिया- गोपालगंज। फिर पूछा कि गोपालगंज से यूपी का कौन-कौन सा जिला सटता है? मैंने उत्तर दिया- कुशीनगर और देवरिया। फिर मुझसे पूछा गया कि शिक्षा का अधिकार कैसा अधिकार है? मैंने उत्तर दिया कि ये मौलिक अधिकार है।

फिर पूछा गया कि सर्व शिक्षा अभियान के बारे में बताएं। क्या सर्व शिक्षा अभियान से कोई फायदा हुआ? मैंने उत्तर दिया कि बिहार में तो काफी फायदा हुआ है। बिहार में 99 प्रतिशत बच्चे विद्यालयों में आते हैं। इस दौरान मुझसे पूछा गया कि हाल में ही दिए गए शिक्षा विभाग के आदेश के बारे में बताएं। मैं इस प्रश्न का भी उत्तर दिया।

फिर मुझसे पूछा गया कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गांधीजी द्वारा कई आंदोलन चलाए गए। उनकी मांगे क्या थीं? मैंने बताया 1920 में असहयोग आंदोलन के दौरान डोमिनियन स्टेट की, 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन में पूर्व स्वराज की और 1942 में अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में आजादी की मांग की गई थी।

फिर पूछा गया कि आजादी के बाद देश की रियासतों का क्या हाल था? इन रियासतों का किसने मिलाया? मैं उत्तर दिया कि रियासतों के एकीकरण में प्रमुख भूमिका सरदार वल्लभ भाई पटेल ने निभाई थी। उन्होंने सवाल किया कि पटेल के साथ एक प्रशासक का नाम भी लिया जाता है। मुझे इस प्रश्न का उत्तर नहीं मालूम था।

इसके बाद मुझसे राज्यों के पुनर्गठन व छोटे राज्यों के फायदे-नुकसान से जुड़े सवाल पूछे गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here