KBC के 18 साल, 16 सवालों के गेम शो में इस बार होंगी ये नई बातें

0
60

कई साल पहले 3 जुलाई, 2000 में टीवी पर भारत का सबसे बड़ा क्विज गेम शो ‘;कौन बनेगा करोड़पत‍ि’ की शुरुआत हुई थी. एक ऐसा शो ज‍िसने कॉमन मैन को खास तो बना ही द‍िया, साथ ही साथ अमिताभ बच्चन के कर‍ियर को नया जीवनदान भी दे द‍िया. शो में पूछे गए महज 16 सवालों ने मध्यम वर्ग के सपनों को नई उड़ान दी और इस शो से कई लोग करोड़पति बने. 18 सालों से जारी इस शो के सफर का दसवां सीजन आज यानी 3 स‍ितंबर रात 9 बजे शुरू होने जा रहा है. आपको बताते हैं टीवी की दुन‍िया में इत‍िहास रच चुके इस पॉपुलर क्व‍िज शो में इस बार क्या-क्या है खास.

‘कब तक रोकोगे’ शो के नए सीजन का प्रोमो ही इस स्लोगन के साथ शुरू हुआ. जो ये साफ दर्शा रहा था कि इरादे मजबूत हों तो कोई भी मुकाम पाना मुश्क‍िल नहीं. केबीसी पहले भी इस बात को कई बार साबित कर चुका है. यही वज‍ह हैं कि शो में उन मह‍िलाओं ने बढ-चढ़कर हिस्सा ल‍िया जो अब पढ़ाई-ल‍िखाई छोड़ हाउसवाइफ बन चुकी हैं. लेकिन उनके अंदर हुनर आज भी बाकी है. ऐसे कई प्रेरणात्मक किस्से पुराने शो में सामने आए थे और एक बार फिर केबीसी कामयाबी की नई इबारत ल‍िखने को तैयार है.

पहली बार शो में ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक का उपयोग किया जाएगा. आम भाषा में समझे तो इस तकनीक के माध्यम से आपके आसपास के वातावरण से मेल खाता हुआ एक कंप्यूटर जनित वातावरण तैयार किया जाता हैं. यानि आपके आसपास के दुनिया के साथ एक और आभासी दुनिया को जोडकर एक वर्चुअल सीन तैयार किया जाता है, जो देखने में वास्तविक लगता है, उस वक्त आप वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया बीच फर्क नहीं बता सकते हैं. इसकी कई सारी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है अगर आप प्लेस्टोर पर Augmented Reality सर्च करें तो आपको ढेर सारी एप्लीकेशन मिल जायेंगी.
पहली बार हर शुक्रवार ‘केबीसी कर्मवीर’ सेग्मेंट आएगा. इसमें ऐसे लोगों की कहान‍ियां द‍िखाई जाएंगी जो समाज में अपने नए कदम से सकारात्मक बदलाव लेकर आ रहे हैं.

केबीसी की हॉट सीट में बैठे कंटेस्टेंट की तरह घर बैठकर भी लोग गेम शो का ह‍िस्सा बन सकेंगे. Sony LIV एप के जर‍िए दर्शक भी सवालों के जवाब देने के साथ जीत सकते हैं.:

शो में हर साल की तरह अमिताभ बच्चन होस्ट होंगे. बिग बी का होना गेम शो में बैक बोन की तरह है. कंटेस्टेंट कई बार ये कहते नजर आए हैं कि वो खेल में जीते चाहे हारे, अमिताभ बच्चन से मिलना ही उनके लिए शो जीतने के बराबर है. यही वजह है कि शो में अमिताभ बच्चन का बोला गया हर एक वाक्य डॉयलाग है. आम भाषा में भी इन्हें लोग यूज करते हैं, जैसे लॉक किया जाए, देवियों और सज्जनों, कम्यूटर जी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here