अंतरिक्ष स्टेशन पर लीक जानबूझकर किया गया हमला हो सकता है: रूस

0
327

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पिछले हफ्ते हुआ एयरलीक नुकसान पहुंचाने के लिए जानबूझकर की गई कोई हरकत हो सकती है। वहीं रूस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमोस के महानिदेशक दमित्री रोगोजिन ने कहा कि कक्षीय स्टेशन पर खड़े रूसी अंतरिक्ष यान में गुरुवार को पाया गया छेद ड्रिल से हुआ और ऐसा जानबूझकर किए जाने की आशंका है। जिसे या तो पृथ्वी पर या फिर अंतरिक्ष में ही किया गया।

रोगोजिन ने सोमवार को टेलीविजन पर प्रसारित किए गए बयान में कहा, ‘ड्रिलिंग की कई कोशिशें की गईं। साथ ही उन्होंने कहा कि यह क्या है प्रॉडक्शन से जुड़ी कोई खामी या पहले से किया गया कोई ऐक्शन? रोगोजिन ने कहा, ‘हम पृथ्वी वाले ऐंगल की जांच कर रहे हैं लेकिन एक और पहलू है जिसे हम खारिज नहीं कर रहे, वह है अंतरिक्ष में जानबूझकर किया गया हस्तक्षेप।’ साथ ही इस घटना की जांच कर रहा कमिशन आरोपी को नाम से चिन्हित करने की कोशिश करेगा।

साथ ही रोगोजिन ने इस घटना को रूस के लिए इज्जत का सवाल बताया। पहले पृथ्वी की निकटवर्ती कक्षा में स्थापित अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर खड़े रूसी अंतरिक्षयान में हुए एक छोटे से छेद को भरने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। इस छेद की वजह से आईएसएस से हवा का रिसाव अंतरिक्ष में हो रहा था। पृथ्‍वी से 400 किमी की ऊंचाई पर इंटरनैशनल स्‍पेस सेंटर (आइएसएस) से एयर लीक के कारण केबिन का एयर प्रेशर कम होने लगा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.