एटीएम से अभी नहीं मिल सकेगा 100 का नया नोट

0
97

हाल में रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया नया सौ रुपये का नोट बैंक काउंटर से मिलने लगा है, लेकिन लोगों को एटीएम से नया नोट पाने के लिए कम-से-कम दो से तीन माह का समय लगेगा. चूंकि अभी तक सौ रुपये के नये नोट का रीकैलिब्रेशन का काम ही शुरू नहीं हुआ है, इसलिए दो से तीन माह का लंबा वक्त लग सकता है. बैंक अधिकारियों की मानें, तो नोटबंदी के बाद तीसरी बार एटीएम को कैलिब्रेट करने की जरूरत पड़ रही है.

कैश लॉजिस्टिक फर्म्स और एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स के अधिकारियों का कहना है कि इस रीकैलिब्रेशन में समय लग सकता है. वहीं एटीएम सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियां 100 रुपये के नये नोट को लेकर संकट में पड़ गयी हैं. इनका कहना है कि नये-पुराने दोनों नोटों के साइज में अंतर है. नोट के साइज में बदलाव होने से एटीएम को उस नोट के साइज के हिसाब से रीकैलिब्रेट करना पड़ता है. रिजर्व बैंक ने अब तक रीकैलिब्रेट के लिए निर्देश नहीं दिया है.

गांधी मैदान स्थित स्टेट बैंक मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक सैयद मुजफ्फरउद्दीन ने कहा कि रीकैलिब्रेट का काम शुरू हो चुका है. यह काम थोड़ा तकनीकी है इसलिए इसमें समय लगता है. उन्होंने बताया कि पटना जिले में स्टेट बैंक की 322 एटीएम लगी हैं. वहीं अग्रणी जिला प्रबंधक डॉ संधीर कुमार ने बताया कि वैसे अभी तक सौ रुपये के नये नोट के संबंध में कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है. हालांकि एटीएम से नया नोट एक-दो माह के अंदर मिलने लगेगा.

रिजर्व बैंक के अधिकारियों का कहना है कि पुराने सौ रुपये के नोट भी लीगल टेंडर यानी वैध रहेंगे. जब नये डिजाइन में नोट जारी किये जाते हैं, तो उनकी छपाई और आम लोगों तक सप्लाई के लिए उसका वितरण धीरे-धीरे बढ़ता है. इसलिए एटीएम से सौ रुपये का नोट पाने के लिए लोगों को इंतजार करना होगा.

एक नजर में राज्य में एटीएम
ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम1586
अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में एटीएम2423
शहरी क्षेत्र में एटीएम 2850
पटना जिले में एटीएम 1490

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here