10 दिन बाद पेट्रोल-डीजल के दाम पर लगी लगाम, आज नहीं बढ़ी कीमत

0
17

लगातार 10 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद 11वें दिन इस पर विराम लग गया है. बुधवार को ईंधन की कीमतों में तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है. आज महानगरों में पेट्रोल और डीजल मंगलवार की दरों पर ही मिल रहा है.

बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 79.31 रुपये का मिल रहा है. कोलकाता में इसकी कीमत 82.22 पर बनी हुई है. मुंबई की बात करें तो यहां पर यह 86.72 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई में इसके लिए लोगों को 82.41 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

डीजल की कीमतें भी बुधवार को स्थ‍िर हैं. दिल्ली में जहां एक लीटर पेट्रोल 71.34 रुपये का मिल रहा है. कोलकाता में इसके लिए आपको 74.19 रुपये, मुंबई में 75.74 और चेन्नई में 75.39 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है.

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर ये लगाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी राहत के चलते मिली है. बुधवार को ब्रेंट क्रूड की कीमतें 0.4 फीसदी गिरी हैं. इस गिरावट के साथ यह 77.83 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बना हुआ है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. पिछले 10 दिन के दौरान ईंधन अपने सबसे ऊंचे र‍िकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. वित्त वर्ष 2019 के दौरान पेट्रोल की कीमत 8.20 फीसदी और डीजल 11 फीसदी बढ़ा है.

ईंधन की कीमतें बढ़ने का सबसे बड़ा कारण कच्चे तेल की कीमतों में जारी रैली है. इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से वसूला जाने वाला टैक्स भी इसके लिए जिम्मेदार है. अब देखना होगा कि आज स्थ‍िर हो चुके दाम आगे जाकर बढ़ते हैं या इनमें कटौती होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here