डीजल-पेट्रोल के दाम में लगी आग, कांग्रेस ने 10 सितंबर को बुलाया भारत बंद

0
76

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी और रुपये की गिरती कीमत को लेकर कांगेस ने 10 सितंबर को भारत बंद का बुलाया है। यह जानकारी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दी है।

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को बढ़कर नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गये। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये और मुंबई में 87 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई। बुधवार को इन दोनों ईंधन की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी लेकिन गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है।

तेल विपणन क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल के दाम 20 पैसे बढ़कर दिल्ली में 79.51 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल 21 पैसे की बढ़त से 71.55 रुपए प्रति लीटर हो गया।

देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में दोनों ईंधन की कीमत चारों बड़े महानगरों में सर्वाधिक हैं। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 86.91 रुपए और डीजल 75.96 रुपए प्रति लीटर हो गया। चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश 82.62 रुपए और 82.41 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में डीजल का दाम 74.4० रुपए और चेन्नई में 75.61 रुपए प्रति लीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here